scriptLose weight Ayurvedic way: क्या फलों को खाने से कम होता है वजन? | Lose weight Ayurvedic way: All about fruits and weight loss | Patrika News

Lose weight Ayurvedic way: क्या फलों को खाने से कम होता है वजन?

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2021 06:51:15 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Lose weight Ayurvedic way: वजन कम करने के लिए अक्सर हम डाइट को कंट्रोल करते हैं और फलों को ज्यादा से ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं। ताकि पौष्टिक आहार भी मिलता रहे,हम कमजोर भी ना हों और मोटापा भी कम हो जाए।

Lose weight Ayurvedic way

Lose weight Ayurvedic way

नई दिल्ली। आयुर्वेद का भी यही कहना है की फल हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इनको खाने से हमारे शरीर को सभी प्रकार के पौष्टिक आहार मिलते हैं। ये मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होते हैं। इसलिए वजन को घटाने में लाभदायक हैं। यदि आप वजन घटाने में आयुर्वेद ( Lose weight Ayurvedic way ) का सहारा लेते हैं तो भी ये बहुत अच्छा होता है । क्योंकि आयुर्वेद वजन घटाने के फायदों का खजाना माना जाता है। ये वजन कम करने में मदद तो करता ही है साथ ही साथ उम्र बढ़ने के लक्षणों के लिए भी लाभदायक होता है।
हम वजन को कम करना चाहते हैं तो डाइट में इन फलों को शामिल जरुर करना चाहिए। लेकिन क्या आपको ये पता है कि फलों का सेवन भी सही और उचित समय में करना चाहिए। हर भोजन का अपना एक समय होता है । जैसे नाश्ता भारी करें ताकि पूरे दिन अच्छे से काम कर सकें और आपको थकान महसूस ना हो। रात को हल्का खाएं ताकि पेट भरा ना लगे और नींद अच्छी आए। वैसे ही फलों को खाने का भी अपना एक समय होता है जब वो ज्यादा फायदा करते हैं।
यह भी पढ़ें- जानिए 2 हफ़्तों में वजन को कैसे कंट्रोल करें

आयुर्वेद में फलों का उपयोग फायदेमंद बताया गया है। साथ ही साथ आयुर्वेद ने ताजे फलों को कैसे खाया जाए और कैसे इसका उपयोग करें इसके बारे में भी बताया है। यदि आप फलों को खा रहे हैं तो कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखें ताकि ये शरीर को और फायदा दे सकें।
सबसे पहले तो ये जानते हैं की वजन घटाने के लिए फल कैसे लाभदायक हो सकते हैं?

जब भी फल को खाने की बात आती है तो आयुर्वेद ने इसको खाने के लिए कुछ जानकारी दी है। खाने में इन सेहतमंद फलों का उपयोग करने के अपने कुछ फायदे और नुकसान होते हैं।
फायदे

आयुर्वेद के अनुसार खट्टे फलों को छोड़ कर बाकी सारे फलों को सुबह खाली पेट खाया जा सकता है। आप सुबह इन फलों का उपयोग कर सकते हैं जैसे केला,नाशपाती,सेब,अमरुद,आड़ू इन सब का आप सुबह सेवन कर सकते हैं। ये फायदेमंद भी हैं आपको वजन कंट्रोल करने में मदद करेंगे साथ ही साथ पाचन तंत्र को भी फायदा पहुंचाते हैं। खाना खाने से पहले इनको खाएं क्योंकि ये जल्दी हजम हो जाते हैं।
नुकसान

आयुर्वेद के हिसाब से खाना खाने के पहले आप फलों का सेवन करें लेकिन भोजन के बाद में इन्हे खाने से बचें क्योंकि ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल में सूजन पैदा कर सकता है। आयुर्वेद के हिसाब से कच्चे और पके हुए पदार्थों को एक साथ ना खाएं। यदि आप भोजन के बाद खाते हो तो कम से कम 1 घंटे का गैप जरूर रखें। आयुर्वेद के अनुसार फलों और दूध का प्रयोग एक साथ ना करें।
वजन कम करने के लिए कौन से फलों का उपयोग करें

वजन कम करने के लिए आपको ब्लूबेरी, सेब, स्ट्रॉबेरी, नासपाती, ब्लैकबेरी, सेब, पपीता का प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि इसमें वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण तत्त्व मौजूद हैं। यदि आप रोज इनका सेवन करते हैं तो ये आपको बहुत फायदा पहुंचा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो