केवल दाल नहीं, सेहत का खजाना है मूंग, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

केवल दाल नहीं, सेहत का खजाना है मूंग, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 10 Aug 2019, 10:28:54 AM (IST) डाइट-फिटनेस

सेहतमंद रहने के लिए जब बात प्रोटीन व विटामिंस दोनों की हो तो मूंग की दाल बेहतर विकल्प है

प्रोटीन की पूर्ति के लिए दालें खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन जब बात प्रोटीन व विटामिंस दोनों की हो तो मूंग की दाल बेहतर विकल्प है।इसमें ए, बी, सी, ई, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे तैयार स्प्राउट (अंकुरित) खाने से मैग्नीशियम, विटामिन-सी, फाइबर समेत विटामिन बी-6 और प्रोटीन मिलता है।

फायदे ( mung beans benefits )
बढ़ती इम्युनिटी ( Boost Immunity ) : हरी मूंग की दाल के स्प्राउट ( moong sprouts ) में खास तत्त्व पाए जाते हैं जो गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। कैंसर रोगी को इसे डाइट में शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेट्री तत्त्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

मेटाबॉलिज्म ( metabolism ): में गड़बड़ी के कारण लोग अपचन और अम्लता से ग्रस्त हो जाते हैं। मूंग दाल का सेवन मेटाबॉलिज्म में सुधार लाता है। मूंग में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है। फाइबर मल को नरम बनाकर पाचन स्तर को बढ़ाने का काम करता है। अपचन और अम्लता से बचने के लिए आप मूंग दाल ( moong dal ) का सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण ( cholesterol control ) : इन दिनों हृदय रोग बहुत आम है। अनियंत्रित जीवनशैली इसके प्रमुख कारणों में से एक है। ऐसे में मूंग खाने के एक फायदा कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण भी है। मूंग दाल मानव शरीर में पाचन और चयापचय स्तर में वृद्धि करता है, जिसके कारण धमनी दीवारों और कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल का गठन और संचय कम हो जाता है।

हड्डियां मजबूत ( strong bones ) - मूंग दाल का इस्तेमाल प्राकृतिक कैल्शियम पूरक के रूप में किया जा सकता है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और फ्रैक्चर होने की आशंका बेहद कम हो जाती है।

वजन घटाने में कारगर ( weight loss ) - 100 ग्राम मूंग दाल ( mung beans ) में 330 कैलोरी मौजूद होती है, जिस वजह से इसे वजन घटाने वाले पौष्टिक आहार में गिना जाता है। जो लोग अपने अतिरिक्त वजन से परेशान हैं, वो मूंग दाल को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned