scriptसर्दियों में खून की कमी दूर कर शरीर को मजबूत बनाती है मूंगफली | peanuts benefits for health | Patrika News

सर्दियों में खून की कमी दूर कर शरीर को मजबूत बनाती है मूंगफली

locationजयपुरPublished: Dec 13, 2019 03:20:40 pm

बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद है। मूंगफली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के असर जैसे चेहरे पर झुर्रियों को रोकते हैं।

सर्दियों में खून की कमी दूर कर शरीर को मजबूत बनाती है मूंगफली

peanuts benefits for health

सर्दी में मूंगफली खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं और खून की कमी को दूर करते हैं। इसलिए इसे गरीबों का बादाम भी कहते हैं। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है। गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए अच्छा होता है। हार्ट से जुड़ी बीमारियां में भी बचाव होता है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद है।

मूंगफली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के असर जैसे चेहरे पर झुर्रियों को रोकते हैं। इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। हर उम्र के लोग व महिलाओं को सर्दी में 100 ग्राम मूंगफली खाना फायदेमंद होता है।

पोषक तत्त्व : 100 ग्राम मूंगफली में मौजद तत्त्व- प्रोटीन- 25.3 ग्राम, फैट्स- 40.1 ग्राम, मिनरल्स- 2.4 ग्राम, फाइबर- 3.1 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट- 26.1 ग्राम, ऊर्जा- 567 कैलोरी, कैल्शियम, 90 मिग्रा, फॉस्फोरस 350 मिग्रा, आयरन-2.5 मिग्रा, कैरोटीन- 37 मिग्रा, थाइमिन- 0.90 मिग्रा, फोलिक एसिड-20 मिग्रा।

इस्तेमाल का तरीका: आजकल कच्ची मूंगफली आ रही है। इसको उबालकर खा सकते हैं। इसके साथ ही बालू में भूनी हुई मूंगफली को गुड़ के साथ खाना लाभकारी होता है। गुड़ खाने से खून की कमी दूर होती है। मूंगफली को पोहा, हलवा, उत्पम आदि में भी मिलाकर खा सकते हैं। गुड़ में बनी चिक्की या गजक भी खा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो