RESEARCH : जो महिलाएं खाती हैं ज्यादा रेड मीट उनको ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा

RESEARCH : जो महिलाएं खाती हैं ज्यादा रेड मीट उनको ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा

Ramesh Kumar Singh | Publish: Aug, 15 2019 05:36:22 PM (IST) डाइट-फिटनेस

कहीं आप भी तो रेड मीट खाने की शौकीन तो नहीं हैं। यदि ऐसा है तो सावधान रहने की जरूरत है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि इसे ज्यादा खाने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है।

क्या है पूरी रिसर्च
यह चौंकाने वाला खुलासा इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित अध्ययन में हुआ। इसका अध्ययन अमरीका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्वायरनमेंटस हेल्थ साइंस इंस्टीट्यूट में किया गया। अध्ययन में सात साल तक 42,012 महिलाओं को विभिन्न प्रकार के मांस खाने व पकाने के तरीकों का विश्लेषण किया। इस दौरान पाया गया कि इसमें से 1,536 महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की पहचान हुई। इसमें रेड मीट कम खाने वाली महिलाओं की तुलना में इसका ज्यादा सेवन करने वाली महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 23 प्रतिशत ज्यादा था।

एक्सपर्ट कमेंट : प्रतिरोधी तंत्र को कमजोर करने वाले वायरस होते
रेड मीट में ऐसे वायरस होते हैं जो प्रतिरोधी तंत्र को कमजोर करते हैं। शरीर में जलन होती है। इससे ट्यूमर कोशिकाओं के बनने की आशंका बढ़ जाती है। इससे अन्य कारणों से जिनसे कैंसरस सेल्स के पनपने की आशंका बढ़ जाती है। इसके लिए इस तरह के खानपान से बचना जरूरी होता है।

एक्सपर्ट : डॉ. विशाल गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर, एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned