scriptसर्दियों में क्यों पीना चाहिए सूप, होते हैं क्या फायदे, जाने यहां | Soup in winter diet make your immune system healthy | Patrika News

सर्दियों में क्यों पीना चाहिए सूप, होते हैं क्या फायदे, जाने यहां

locationजयपुरPublished: Dec 10, 2019 04:43:55 pm

Soup in winter: सूप कई बीमारियों में कारगर है। इनमें माइक्रोन्यूट्रिएंट, सेलेनियम, जिंक, आयरन और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है

Soup in winter diet make your immune system healthy

सर्दियों में क्यों पीना चाहिए सूप, होते हैं क्या फायदे, जाने यहां

Soup In Winter: विटामिन्स व मिनरल्सयुक्त सब्जियों का सूप पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह कई बीमारियों में कारगर है। इनमें माइक्रोन्यूट्रिएंट, सेलेनियम, जिंक, आयरन और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वसा और लो कैलोरी होने से यह सुपाच्य होता है। शरीर को पचाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए सूप बढ़िया विकल्प हो सकता है। प्रचुर मात्रा में आयरन होने से यह एनिमिक व गर्भवती महिलाओं के लिए भी उपयाेगी है। अाइए जानते हैं सूप पीना किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद है :-
पेट भरता, वजन भी कम होता
लोग रात को हल्का खाने के लिए मिक्स वेज सूप का प्रयोग करते हैं। सूप में बारीक कटी सब्जियां पत्ता गोभी, गाजर, ब्रोकोली, पनीर ले सकते हैं। इसे गाढ़ा बनाने के लिए कॉर्न-फलेक्स और उबले हुए मक्का का प्रयोग भी कर सकते हैं। इससे शरीर को जरूरी पौष्टिक तत्त्वों की पूर्ति होगी और वजन नियंत्रण में भी फायदा मिलेगा।
बीपी : फल व सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है।
कैंसर : सब्जियों में बीटा-कैरोटीन होता है। यह कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है।
मधुमेह : रोगी टमाटर, घीया, पालक का सूप पीएं। गाजर, आलू का प्रयोग डॉक्टर की सलाह से करें।
एनीमिया : टमाटर, चुकुंदर युक्त सूप से खून की कमी दूर होती है। शरीर को स्फूर्ति, ऊर्जा मिलती है।
बुखार : सूप में प्रयुक्त लौंग से एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्त्व मिलते हैं। ये बुखार से बचाते हैं।
थकान : इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, मिनरल्स और आयरन शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं।
वजन घटाना : वेज सूप कैलोरी में कम, पोषक तत्त्वों से भरपूर होता है। पेट भरता है वजन भी कम होता है।
मौसम बदलने से सर्दी, खांसी, जुकाम में फायदेमंद है। इसके साथ ही यह एनीमिया के मरीजों में भी कारगर है।
इन पाैष्टिक सूप का करें सेवन

दाल सूप
इस सूप से कब्ज, दस्त या बार-बार पेशाब आने की समस्या दूर होती है। मूंग की छिलके वाली दाल, मसूर की बिना छिलके वाली दाल नमक व काली मिर्च डालकर उबालें, इसमें पानी की ज्यादा मात्रा रखें नहीं तो सूप गाढ़ा बनेगा और शरीर को पचाने में समय लगेगा।
मिक्सड वेज
गाजर, पालक, टमाटर, शिमला मिर्च, मटर, छिलके वाली मूंग की दाल मिलाएं। तेजपत्ता, लौंग, प्याज, लहसुन व पानी डालकर उबालें। ठंडा होने पर मिक्सी में मैश कर नमक व काली मिर्च डालकर परोसें। रोग प्रतिरोधकता बढ़ाता है। तनाव कम करता है।
टमाटर
टमाटर का सूप बनाने के लिए टमाटर, नमक, काली मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर उबाल लें। इसे पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। कब्ज में आराम मिलता है। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो त्वचा के लिए सनस्क्रीन का काम करता है।
पालक मिक्स
इसको बनाने के लिए पालक में टमाटर, नमक डालकर उबालें। थोड़ा पानी लें क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से पानी होता है। इसमें पत्ता गोभी व लौकी डाल सकते हैं। सूप में फाइबर की मात्रा बढ़ जाएगी। आयरन, कैल्शियम शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है।
सावधानी जरूरी
सूप हमेशा ढंककर पकाएंं। गाढ़ा करने के लिए मक्खन व मैदा न मिलाएं। कैलोरी की मात्रा बढ़ती है। रेडीमेड सूप न लें क्योंकि मिश्रण को सूखा बनाने की प्रक्रिया में विटामिन बी व सी नष्ट हो जाता है। मधुमेह रोगी विशेषज्ञ की सलाह से सूप में सब्जियों का इस्तेमाल करें।

ट्रेंडिंग वीडियो