scriptसर्दियाें में जरूर खाएं मू्ंगफली, प्रोटीन की कमी हाेगी दूर | Stay Healthy - peanut is a good source of protein | Patrika News
डाइट फिटनेस

सर्दियाें में जरूर खाएं मू्ंगफली, प्रोटीन की कमी हाेगी दूर

सर्दी का मेवा मूंगफली में प्रोटीन, वसा, शर्करा, विटामिन, खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं

Nov 02, 2018 / 02:02 pm

युवराज सिंह

peanut

सर्दियाें में जरूर खाएं मू्ंगफली, प्रोटीन की कमी हाेगी दूर

मूंगफली को सर्दी का मेवा आैर सस्ता काजू भी कहा जाता है। इसमें स्वाद के साथ-साथ कई प्रकार से स्वास्थ्य को लाभ पंहुचाने संबंधी गुण भी होते हैं। इसमें प्रोटीन, वसा, शर्करा, विटामिन, खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा मांस की तुलना में 1.3 गुना, अंडों से 2.5 गुना एवं फलों से 8 गुना अधिक होती हैं।
याददाश्त: मूंगफली में विटामिन बी3 होता है जो हमारी याददाश्त मजबूत बनाता है।

तनाव: मूंगफली में ट्राइटोफन अमिनो एसिड होता है जो मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद होता है और अवसाद को कम करता है।
गर्भस्थ शिशु: इसमें फोलेट नामक तत्व होता है जो कि गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए लाभकारी होता है। मूंगफली खाने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

– मूंगफली प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसमें होने वाला अमीनो एसिड शरीर की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है और इसलिए बच्चों के लिए यह बहुत लाभकारी है।
– मूंगफली में भारी मात्रा में मौजूद पॉली-फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट्स और कॉमेरिक एसिड में पेट के कैंसर की संभावना को कम करने का गुण होता है।

– मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं जो मूंगफली को उबालने पर और ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। इसमें मौजूद बॉयोचानिन-A दो गुना और जेनिस्टइन चार गुना बढ़ जाता है जिससे आपके शरीर में भीतरी साफ सफाई सुचारु और नियमित रुप से होती रहती है।
– मूंगफली में होने वाले मैग्नीसियम से कैल्सियम, फेट्स और कार्बोहाइड्रेड्स शरीर में घुल जाते हैं और रक्त में शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है।

– मूंगफली के आश्चर्यजनक गुणों में क्रोनिक त्वचा संबंधी बीमारियां जैसे एग्जीमा और सोराइसिस का भी इलाज संभव है। इसमें पाए जाने वाले फेटी एसिड सूजन और त्वचा में होने वाला लालपन भी कम हो जाता है।
– मूंगफली बढ़ती उम्र, रंग में फीकापन जैसी समस्याओं से लड़ने के साथ-साथ त्वचा में नमी बनाए रखती है। इससे त्वचा, बाल, शरीर के अंदर के ऑर्गंस और बाकी सभी हिस्सों को लाभ पहुंचाने वाले गुण भरपूर मात्रा में होते हैं।

Home / Health / Diet Fitness / सर्दियाें में जरूर खाएं मू्ंगफली, प्रोटीन की कमी हाेगी दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो