scriptSugar in Fruits Chart: ज्यादा और कम शुगर वाले फ्रूट्स की करें पहचान, ऐसे पहुंचा सकते हैं फायदा | Sugar in Fruits Chart: Fruits with most and least sugar for benefits | Patrika News

Sugar in Fruits Chart: ज्यादा और कम शुगर वाले फ्रूट्स की करें पहचान, ऐसे पहुंचा सकते हैं फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2021 12:47:36 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Sugar in Fruits Chart: फलों का सेवन शुगर की चिंता का विषय नहीं है, लेकिन ये अभी भी आपके रोजमर्रा की कैलोरी सेवन में काउंट होता है। डायबिटीज मरीजों और वजन कम करने वालों के लिए कुछ ऐसे फ्रूट्स के नाम बताए जा रहे हैं जो शुगर में ज्यादा हैं।

Fruits,Benefits of fruits

Sugar in Fruits Chart: ज्यादा और कम शुगर वाले फ्रूट्स की करें पहचान, ऐसे पहुंचा सकते हैं फायदा,Sugar in Fruits Chart: ज्यादा और कम शुगर वाले फ्रूट्स की करें पहचान, ऐसे पहुंचा सकते हैं फायदा

नई दिल्ली। Sugar in Fruits Chart: फल पोषक तत्वों, ऊर्जा, मिनरल्स, विटामिन्स, फाइबर,पानी और एंटी ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होते हैं। ये चिंता का विषय नहीं है क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर होती है। पर क्या आपको पता है कि ये रोजमर्रा के कैलोरी सेवन में गिना जाता है। इसलिए जिनको ब्लड शुगर है उनको ये बात जरूर जाननी चाहिए कि कौन से फल में शुगर की मात्रा ज्यादा है। डायबिटीज रोगियों और वजन कम करने वालों के लिए कुछ फ्रूट्स के नाम हम बता रहे हैं, जिसमें अधिक शुगर पाया जाता है और इसलिए उनका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए। 
ज्यादा शुगर वाले फल:-

अंगूर

अगर अंगूर की बात की जाए तो एक कप अंगूर में लगभग 23 ग्राम शुगर की मात्रा होती है। आप को अंगूर पसंद है तो इसे आधा काट के खाया जा सकता है। या आप इसे स्मूदी, शेक एवं दलिया में यूज़ कर सकते हैं। अंगूर को आधा काट लें, फिर उसे डीप फ्रीज करके रख लें।
आम

फलों का राजा आम हर किसी को पसंद होता है। लेकिन आम में लगभग 45 ग्राम शुगर की मात्रा पाई जाती है। इसलिए आपको वेट कम करना है तो आम का सेवन ज्यादा न करें। यदि बहुत ही इच्छा हो रही हो तो आम के दो-तीन स्लाइस खा सकते हैं।
केला

वेट बढ़ाने के लिए और ऊर्जा लाने के लिए केला अच्छा सोर्स माना जाता है। एक मध्यम आकर के केले में लगभग 14 ग्राम शुगर होती है। आप केला खाते हैं तो उसे बीच में आधे घंटे का गैप करके आधा-आधा करके खा सकते हैं। इसके साथ ही पीनट्स बटर की सैंडविच के बीच में केले के कुछ टुकड़ों को रखकर भी खा सकते हैं।
यह भी पढ़ें:गर्मियों में इन 5 फलों का सेवन जरूर करें

नाशपाती

एक मध्यम आकर की नाशपाती में 17 ग्राम शुगर होता है। यदि आप ज्यादा शुगर नहीं खाना चाहते हैं तो पूरा नाशपाती खाने की जगह छोटे-छोटे टुकड़ों में दही में मिलाकर इसे खा सकते हैं।
कम शुगर वाले फल:-

पपीता

यदि पपीते की बात करें तो पपीते के एक टुकड़े में 6 ग्राम शुगर पाई जाती है। आप उसमें नींबू डालकर खा सकते हैं और थोड़ा सेंधा या समुद्री नमक भी छिड़क के सेवन कर सकते हैं। आप पपीते को योगर्ट में शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: खाली पेट कौन से फलों का सेवन न करें

अमरूद

यदि बात करें अमरूद की तो एक मध्यम आकर के अमरूद में 5 ग्राम शुगर और लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर शरीर के लिए फायदेमंद होता है, इसलिए छिलके सहित ही अमरूद का सेवन करें। आप अमरूद का शेक भी बना सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो