ये सुपरफूड्स आपको बीमारियों से बचाएंगे, जानें इनके बारे में

यह एक तरह से पोषण से भरे हेल्थ सप्लीमेंट की तरह होते हैं। आइये जानते हैं कुछ सूपरफूड के बारे में।

By: विकास गुप्ता

Published: 03 Nov 2020, 04:43 PM IST

सुपरफूड से हमें विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्वों के साथ ही एंटीऑसीडेंट और फ्लेवेनॉइड जैसे पोषण से भरे तत्व मिलते हैं। हमको लगता है कि हम अच्छी डाइट ले रहे हैं, लेकिन वह हमारी सेहत के लिए अपर्याप्त होती है। सुपरफूड इस कमी को पूरा करते हैं। हर फूड की अपनी विशेषता और फायदे होते हैं, लेकिन कुछ सुपरफूड ऐसे होते हैं, जिनमें हमें दोनों एक साथ मिल जाते हैं। यह एक तरह से पोषण से भरे हेल्थ सप्लीमेंट की तरह होते हैं। आइये जानते हैं कुछ सूपरफूड के बारे में।

बेरीज: विटामिन सी और पोटैशियम से भरपूर ये बेरीज इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं, स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, कै्रनबेरी स्वास्थ्यवर्धक होती है। यह मैगनीज, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर है। शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्सको खत्म कर हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। डायबिटिज व वजन घटाने में फायदेमंद है। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिससे त्वचा निखरती है। यह कैंसर व हृदय रोगियों के लिए लाभदायक है।

नट्स: सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स (Nuts) जैसे काजू, बादाम, मुनक्का और किशमिश खाएं तो कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. साथ ही हेल्दी (Healthy) और फिट बॉडी (Fit Body) के लिए भी नट्स काफी असरदार होते हैं। बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू में कई तरह के गुण होते हैं। बादाम खाने से याद्दाश्त बढ़ाती है। इनसे ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है। इनमें विटामिन ई, विटामिन बी2, फोलेट, मैंगनीज तथा अन्य तरह के खनिज होते हैं। अपनी रोजाना की डाइट में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से हम हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। काजू के स्वास्थ्य लाभ बेमिसाल होते हैं

बीन्स: हरी बीन्स एक ऐसी सब्जी है जिसके इस्तेमाल से आपके शरीर की पौष्ट‍िक आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से हो जाती है। यह सेहत से भरा एक पौष्टिक वि‍कल्प भी है। ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इनमें फैट नहीं होता। ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं तथा ट्राईग्लाइसराइड को घटाते हैं । इनमें पोटाशियम, आयरन और फॉसफोरस व ओमेगा फैट्टी एसिड भी होता है।

ग्रीन टी: ग्री टीन पीने से नाश्ता अच्छी तरह पचता है और उसकी ऊर्जा से दिन भर शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट होता है जो शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालता है। यह कोलेस्ट्रल घटाने में मदद करता है। इसके सेवन से भूख कम लगती है।

ब्रॉकली : एक तरह की सब्जी है जो स्वास्थ्यवर्धक तो है ही, वजन भी नियंत्रित रखती है। इसमें कई तरह के विटामिन और खनिज होते हैं जो बीमारियों से बचाव करते हैं। यह कैंसर रोधी है। इसमें पोलिक एसिड भी है जो रक्त की कमी को दूर करता है। स्क‍िन की क्वालिटी सुधारने, मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने और लंबे समय तक एक्ट‍िव बने रहने के लिए भी ग्रीन टी पीना फायदेमंद है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned