scriptHealth Tips: हरी सब्जि‍यां और फल में छुपा है सेहत का राज, जानें नियमित सेवन के फायदे | The secret of health is hidden in green vegetables and fruits | Patrika News

Health Tips: हरी सब्जि‍यां और फल में छुपा है सेहत का राज, जानें नियमित सेवन के फायदे

Published: Aug 28, 2021 11:31:56 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Health Tips: यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक के प्रो. ओसवाल्ड के अनुसार हरी सब्जियां और फल खाने वाले लोग सब्जियां और फल नहीं खाने वालों की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं

health tips
Health Tips: हरी सब्जियां और फल खाने के बहुत से फायदे आपको पहले से ही पता होंगे लेकिन ये एक ऐसा फायदा है जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो। एक शोध के अनुसार, फल और सब्जियां खाने से एक ओर जहां कैंसर से बचाव होता है, वहीं दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इसके साथ ही हरी सब्जियां और फल खाने वाले लोग सब्जियां और फल नहीं खाने वालों की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं।
लंदन की यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक के प्रोफेसर ओसवाल्ड के अनुसार, फल और सब्जियां खाने से खुशी मिलती है और इसके चलते हमारी सेहत पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। ये शोध उन लोगों पर किया गया जो बिल्कुल भी सब्जी और फल नहीं खाते थे। लेकिन जब उन्होंने ये खाना शुरू किया तो उन्हें खुद में पॉजिटिविटी फील हुई।

यह भी पढ़ें

शरीर का सुरक्षा कवच तैयार करने के लिए जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय

ओसवाल्ड के अनुसार, डाइट में फलों और सब्जियों का उपभोग बढ़ाकर आप कुछ ही दिनों में फर्क देख सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड की शोधकर्ता रेडजो का कहना है कि फल और सब्जियों से हमें मनोवैज्ञानिक लाभ मिलता है और ये तुरंत मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो