scriptकोशिकाओं को रखेंगे फिट तो बॉडी रहेगी फुली हैप्पी एंड हैल्दी, जानें ये खास बातें | tips for healthy eating | Patrika News
डाइट फिटनेस

कोशिकाओं को रखेंगे फिट तो बॉडी रहेगी फुली हैप्पी एंड हैल्दी, जानें ये खास बातें

शाम 08 बजे के बाद का समय खाने का नहीं होता है। अच्छे स्वास्थ्य और लंबी आयु के लिए जल्दी खाने की आदत डालें।

Feb 17, 2020 / 02:21 pm

विकास गुप्ता

कोशिकाओं को रखेंगे फिट तो बॉडी रहेगी फुली हैप्पी एंड हैल्दी, जानें ये खास बातें

tips for healthy eating

क्या आप जानते हैं कि हर सात साल में इंसान को एक नया शरीर मिल जाता है और इसकी पूरी जिम्मेदारी कोशिकाएं उठाती हैं। शरीर की हर कोशिका हमारी अच्छी या खराब जीवनशैली और आदतों से प्रभावित होती है। कोशिकाओं को स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि हम पोषक और संतुलित आहार लें। शरीर को हैल्दी और पूरी तरह से फिट रखने का फॉर्मूला है अपने शरीर के बारे में जानना और इसे बनाने वाली कोशिकाओं के बारे में पूरी तरह अपडेट रहना। हमारी कोशिकाएं हर सात साल में एक नए शरीर का निर्माण करती हैं ।

ऐसी हो डाइट –
बच्चों के लिए- बढ़ते आयु के बच्चों के भोजन में प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए क्योंकि इस दौरान उनकी हड्डियों का विकास होता है।
महिलाएं: 13 से 14 साल की बच्चियों के पीरियड शुरू होने से पहले उन्हें आयरन युक्त डाइट देनी चाहिए। 40 साल की महिलाओं में घुटनों के दर्द की समस्याएं ज्यादा होती हैं, इसलिए उन्हें अखरोट, अलसी के बीज और प्रोटीन युक्त चीजें जैसे दूध, पनीर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
बुजुर्ग: इन्हें संतुलित आहार लेना चाहिए और ओवर ईटिंग नहीं करनी चाहिए क्योंकि इस उम्र में हमारा शारीरिक तंत्र काफी स्लो हो जाता है और उसे पचाने जैसी क्रियाओं में काफी समय लगता है।
पुरुष: जिम जाने वाले पुरुषों को अपनी डाइट में प्रोटीन लेना चाहिए और पानी पर्याप्त मात्रा में पीते रहना चाहिए वर्ना स्ट्रोक का खतरा रहता है।

Home / Health / Diet Fitness / कोशिकाओं को रखेंगे फिट तो बॉडी रहेगी फुली हैप्पी एंड हैल्दी, जानें ये खास बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो