scriptअनिद्रा से बचाता है चुकंदर और लहसुन का प्रयोग | Use beetroot and garlic to prevent insomnia | Patrika News

अनिद्रा से बचाता है चुकंदर और लहसुन का प्रयोग

locationजयपुरPublished: Jul 26, 2019 06:39:34 pm

शरीर में होने वाली पोषक तत्त्वों की कमी की पूर्ति के लिए हर पद्धति में सप्लीमेंट्स दिए जाते हैं

garlic

अनिद्रा से बचाता है चुकंदर और लहसुन का प्रयोग

अमरीका की कोलोराडो बोल्डर यूनिवर्सिटी के शोध में सामने आया कि चुकंदर, कच्चा लहसुन ऐसे प्रीबायोटिक्स हैं जो नींद में सुधार कर तनाव से होने वाले प्रभाव को कम करते हैं। शोध के अनुसार इन चीजों में फायदेमंद डाइट्री फाइबर होता है।आइए जाने इनके फासदाें के बारे में :-
लहसुन के फायदे:-

– लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दरअसल लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।
– पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा।
– लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है।

– खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है।
– लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा है।

चुकंदर के फायदे:-
एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है। चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं। महिलाओं को खून की कमी ज्यादा होती है। इसलिए महिलाओं को डाइट में चुकंदर जरुर लेना चाहिए।
– चुकंदर में फाइबर,फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसको खाने से दिल के दौरे आने की समस्या में भी फायदा होता है।
– शारीरिक मेहनत करने वालाें के लिए चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो