script

Anti-Pollution Diet: प्रदूषण के खतरों से सेहत को बचाती है ये डाइट

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2020 06:37:03 pm

Anti-Pollution Diet: तेजी से बढ़ता प्रदूषण का स्तर दुनियाभर में एक बड़ा खतरा बन चुका है। यदि आप शहर में रह रहे हैं, तो आपको वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के जोखिम का खतरा अधिक है। अस्थमा, ब्रोन्कियल रोग, त्वचा की समस्याएं

Vitamin c rich diet good to reduce harmful effects of air pollution

Anti-Pollution Diet: प्रदूषण के खतरों से सेहत को बचाती है ये डाइट

Anti-Pollution Diet In Hindi: तेजी से बढ़ता प्रदूषण का स्तर दुनियाभर में एक बड़ा खतरा बन चुका है। यदि आप शहर में रह रहे हैं, तो आपको वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के जोखिम का खतरा अधिक है। अस्थमा, ब्रोन्कियल रोग, त्वचा की समस्याएं, मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे, कैंसर और हृदय रोग वायु प्रदूषण से संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं। ग्रामीण इलाकों में पलायन कई लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। ऐसे में एक बेहतर तरीका यह है कि अपने आप को खराब वायु गुणवत्ता के प्रभाव से बचाने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाने में शामिल करें। अध्ययनों से पता चला है कि हमारे आहार में सरल परिवर्तन वायु प्रदूषण से सुरक्षा के हमारे स्तर को बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों ( Anti-Pollution Diet ) के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन आपको वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों से बचा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में :-

विटामिन सी और ई से भरपूर डाइट
शोधकर्ताओं के अनुसार विटामिन सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके सिस्टम, विशेष रूप से आपके वायुमार्ग को साफ करने में मदद कर सकते हैं। हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले विषाक्त वायु कण, फ्री रेडिकल्स के उत्पादन का कारण बन सकते हैं, जिससे सूजन, बीमारियों और समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा बढ़ सकता है। एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं।
जैतून का तेल
अपने आहार में जैतून का तेल जोड़ने से फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। इन स्वास्थ्य लाभों का श्रेय जैतून के तेल में निहित विटामिन ई और फैटी एसिड को जाता है। ज्यादा फायदा लेने के लिए अपने सलाद में जैतून के तेल की कुछ बूँदें जोड़ें। खाना पकाने से इसके कुछ स्वास्थ्य गुण दूर हो सकते हैं।
अलसी
अलसी में उच्च स्तर के फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं जो उनके एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं। Phytoestrogeair प्रदूषण अस्थमा और अन्य एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। फ्लैक्ससीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड में भी समृद्ध हैं, जो वायु प्रदूषण के कारण होने वाली सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने से जुड़े हैं। आप स्मूदी और सलाद में अलसी मिला सकते हैं।
एवोकाडो
एवोकाडो और पालक जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन ई में उच्च होते हैं, जो वायु प्रदूषण के प्रभावों का मुकाबला करने में मदद कर सकते हैं। विटामिन ए में एंटी-इंफ्लेमेटरी (और एंटी-एजिंग) गुण होते हैं। लाल और नारंगी फल और पत्तेदार साग में बीटा-कैरोटीन होता है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है।
टमाटर
ताजा टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो श्वसन संबंधी बीमारियों से बचाता है।

व्हाइट वाइन
वायु प्रदूषण से बचाव के लिए अंगूर से बनी एक ग्लास व्हाइट वाइन फायदेमंद हो सकती है। अंगूर में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो