script

Vitamin Deficiency: शरीर में विटामिन की कमी बताते हैं ये संकेत, एेसे करें बचाव

locationजयपुरPublished: Feb 09, 2020 04:58:58 pm

Vitamin Deficiency: हमारी सेहत को बनाए रखने के लिए विटामिन अत्यंत महत्वपूर्ण आवश्यक यौगिक हैं। ऊर्जा के मेटाबॉलिज्म में मदद करने से लेकर सामान्य दृष्टि प्रदान करने और प्रमुख अंगों के कार्यों को नियमित करने में विटामिन खास भूमिका निभाते हैं

Vitamin deficiency: know How important are vitamins for your health

Vitamin Deficiency: शरीर में विटामिन की कमी बताते हैं ये संकेत, एेसे करें बचाव

Vitamin Deficiency In Hindi: हमारी सेहत को बनाए रखने के लिए विटामिन अत्यंत महत्वपूर्ण आवश्यक यौगिक हैं। ऊर्जा के मेटाबॉलिज्म में मदद करने से लेकर सामान्य दृष्टि प्रदान करने और प्रमुख अंगों के कार्यों को नियमित करने में विटामिन खास भूमिका निभाते हैं। विटामिन आपके महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला को निष्पादित करने में मदद करने के अलावा, आपको एक चमकदार और साफ त्वचा प्रदान करते हैं। विटामिन की कमी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है। यहां हम आपको उन त्वचा स्थितियों के बारे में बताते हैं जो आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन नहीं मिलने पर विकसित हो सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में :-
मुँहासे
मुँहासे त्वचा इंफ्लेमेटरी की स्थिति है जो आपके चेहरे, छाती, पीठ, बाहों और पीठ पर पिंपल्स और धब्बों के ताैर पर उभर सकती है। विभिन्न कारक हैं जो मुँहासे की शुरुआत में योगदान करते हैं। उनमें से कुछ में एंड्रोजन स्तर में वृद्धि, तनाव, हार्मोनल परिवर्तन, ग्रेसी सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग आदि शामिल हैं। इसके अलावा, विटामिन ए और ई की कमी से यह स्थिति पैदा हो सकती है। तो, आपको मुँहासे के मामले में अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए, ताकि सहीकारण के आधार पर सही उपचार मिल सके।
पीली त्वचा
विशेषकाें के अनुसार पीली त्वचा विटामिन बी 12 की कमी का संकेत है। यह सांस की तकलीफ, कमजोरी, आंखाें का धुंधलापन और झुनझुनी सनसनी सहित कई स्थितियों का कारण बन सकता है। यदि आप इन लक्षणों के साथ-साथ पीली त्वचा का अनुभव करते हैं, तो आपको रक्त परीक्षण के लिए जाना चाहिए और पोषण विशेषज्ञ से भी परामर्श करना चाहिए।
मसूड़ों से खून
मसूड़ों में खून आना विटामिन सी की कमी को बताता है। यदि आप इस समस्या से परेशान है तो आपको अपने दैनिक आहार में अधिक से अधिक खट्टे फल जैसे अंगूर, नींबू, संतरे आदि को शामिल करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो