scriptFitness and diet: अपने बॉडी पोस्चर को ठीक करने के लिए अपनाएं ये योगा | yoga to fix your body posture | Patrika News

Fitness and diet: अपने बॉडी पोस्चर को ठीक करने के लिए अपनाएं ये योगा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2021 08:08:49 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

क्या आपको पता है कि सिर्फ बॉडी पोस्चर खराब होने से आपको कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं।आज के समय में बॉडी पोस्चर खराब होने के बहुत से कारण हैं, मसलन पूरे समय कुर्सी पर बैठ कर काम करना, गलत तरह से चलना, बाइक या साइकिलिंग का गलत तरीका।

correcting_bad_posture

yoga to fix your body posture

नई दिल्ली। आज के इस आर्टिकल में हम बॉडी पोस्चर को ही ठीक करने के विषय में चर्चा करेंगे। आज के समय में बॉडी पोस्चर खराब होने के बहुत से कारण हैं, मसलन पूरे समय कुर्सी पर बैठ कर काम करना, गलत तरह से चलना, बाइक या साइकिलिंग का गलत तरीका। इसके अलावा भी कई कारण हैं, लेकिन अब आप यह किस तरह जाने कि आपका बॉडी पोस्चर सही है या नहीं। खराब बॉडी पोस्चर के कारण कई लोगों को पीठ में दर्द होने की समस्या, तो कुछ लोगों को खराब बॉडी स्ट्रक्चर की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन ज्यादातर लोग खराब बॉडी पोस्चर का सामना कर रहे हैं।

कैसे पता करें की आपका बॉडी पोस्चर ठीक नहीं

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बॉडी पोस्चर सही ना होने पर अत्यधिक थकान, लोअर बैक पेन और शरीर में अन्य तरह की परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। ऐसे में समय-समय पर अपनी बॉडी पोस्चर की जांच करना सबसे ज्यादा सही रहता है।
correcting_bad_posture.jpg
ग्लूट एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज आपकी पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत देने में मदद करती है। यह ग्लूट्स को मजबूत और एक्टिव करने में भी सहायक है। यह आपके कूल्हों को बेहतर बनाती है, जिससे पॉश्चर बेहतर होता है। अगर आप एक्सरसाइज करने की शुरूआत कर रहे हैं, तो आपके लिए ये एक्सरसाइज बुहत उपयोगी है।

उत्तानासन

वैसे तो उत्तानासन बहुत कॉमन योगासन है। इसे रोजाना करने के बहुत फायदे हैं जैसे- रीढ़, हैमस्ट्रिंग, और ग्लूट्स से तनाव रिलीज होता है। इसके अलावा, यह हिप और पैरों को भी स्ट्रेच करने का काम करता है। इस एक्सरसाइज में स्ट्रेच करते वक्त आपकी बैक साइड पूरी तरह से खुल जाएगी और आपका पोस्चर ठीक होने लगेगा ।
भुजंगासन

भुजंगासन एक ऐसा योग है जिसे नियमित रूप से करने से बॉडी का पोस्चर ठीक होने लगता है। इसके कई शारीरिक फायदे भी हैं, जिसे कई लोग कोबरा पोज के नाम से भी जानते हैं। आप कोबरा पोज को अपनी एक्सरसाइज रूटीन में शामिल कर सकते हैं। ये योग दिमाग को शांत और बॉडी को आराम दिलाता है, जिससे आप थका हुआ महसूस नहीं करते हैं। साथ ही, यह कमर को सीधा करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। अगर आप घंटों बैठे रहते हैं, तो बीच-बीच में यह योग जरूर करें क्योंकि इससे आपकी बॉडी में लचीलापन आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो