scriptyoga to fix your body posture | Fitness and diet: अपने बॉडी पोस्चर को ठीक करने के लिए अपनाएं ये योगा | Patrika News

Fitness and diet: अपने बॉडी पोस्चर को ठीक करने के लिए अपनाएं ये योगा

क्या आपको पता है कि सिर्फ बॉडी पोस्चर खराब होने से आपको कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं।आज के समय में बॉडी पोस्चर खराब होने के बहुत से कारण हैं, मसलन पूरे समय कुर्सी पर बैठ कर काम करना, गलत तरह से चलना, बाइक या साइकिलिंग का गलत तरीका।

नई दिल्ली

Updated: November 28, 2021 08:08:49 pm

नई दिल्ली। आज के इस आर्टिकल में हम बॉडी पोस्चर को ही ठीक करने के विषय में चर्चा करेंगे। आज के समय में बॉडी पोस्चर खराब होने के बहुत से कारण हैं, मसलन पूरे समय कुर्सी पर बैठ कर काम करना, गलत तरह से चलना, बाइक या साइकिलिंग का गलत तरीका। इसके अलावा भी कई कारण हैं, लेकिन अब आप यह किस तरह जाने कि आपका बॉडी पोस्चर सही है या नहीं। खराब बॉडी पोस्चर के कारण कई लोगों को पीठ में दर्द होने की समस्या, तो कुछ लोगों को खराब बॉडी स्ट्रक्चर की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन ज्यादातर लोग खराब बॉडी पोस्चर का सामना कर रहे हैं।
correcting_bad_posture
yoga to fix your body posture

कैसे पता करें की आपका बॉडी पोस्चर ठीक नहीं

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बॉडी पोस्चर सही ना होने पर अत्यधिक थकान, लोअर बैक पेन और शरीर में अन्य तरह की परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। ऐसे में समय-समय पर अपनी बॉडी पोस्चर की जांच करना सबसे ज्यादा सही रहता है।
correcting_bad_posture.jpgग्लूट एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज आपकी पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत देने में मदद करती है। यह ग्लूट्स को मजबूत और एक्टिव करने में भी सहायक है। यह आपके कूल्हों को बेहतर बनाती है, जिससे पॉश्चर बेहतर होता है। अगर आप एक्सरसाइज करने की शुरूआत कर रहे हैं, तो आपके लिए ये एक्सरसाइज बुहत उपयोगी है।

उत्तानासन

वैसे तो उत्तानासन बहुत कॉमन योगासन है। इसे रोजाना करने के बहुत फायदे हैं जैसे- रीढ़, हैमस्ट्रिंग, और ग्लूट्स से तनाव रिलीज होता है। इसके अलावा, यह हिप और पैरों को भी स्ट्रेच करने का काम करता है। इस एक्सरसाइज में स्ट्रेच करते वक्त आपकी बैक साइड पूरी तरह से खुल जाएगी और आपका पोस्चर ठीक होने लगेगा ।
भुजंगासन

भुजंगासन एक ऐसा योग है जिसे नियमित रूप से करने से बॉडी का पोस्चर ठीक होने लगता है। इसके कई शारीरिक फायदे भी हैं, जिसे कई लोग कोबरा पोज के नाम से भी जानते हैं। आप कोबरा पोज को अपनी एक्सरसाइज रूटीन में शामिल कर सकते हैं। ये योग दिमाग को शांत और बॉडी को आराम दिलाता है, जिससे आप थका हुआ महसूस नहीं करते हैं। साथ ही, यह कमर को सीधा करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। अगर आप घंटों बैठे रहते हैं, तो बीच-बीच में यह योग जरूर करें क्योंकि इससे आपकी बॉडी में लचीलापन आएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकायूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकCo-WIN में बदलाव, अब एक मोबाइल नंबर पर 6 लोग कर सकेंगे रजिस्ट्रेशनथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पतिसावधान! कोरोना वायरस फैला रहा टीबी, बढ़ती संख्या पर आइसीएमआर ने चेतायाweather forecast news today live updates: दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में शीतलहर, कई राज्यों में आज भी बारिश की सम्भावना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.