scriptBrown Cardamom Benefits: शरीर की सफाई कर त्वचा भी निखारती है बड़ी इलायची | You should know Amazing Health Benefits of Brown Cardamom | Patrika News

Brown Cardamom Benefits: शरीर की सफाई कर त्वचा भी निखारती है बड़ी इलायची

locationजयपुरPublished: Apr 12, 2020 10:23:34 pm

Brown Cardamom Benefits: ब्राउन कार्डामोम यानि बड़ी इलायची का इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए बड़े ताैर पर किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बड़ी इलायची केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि कई औषधीय गुणाें से भी भरपूर हाेती है…

black_cardamoms.png
Brown Cardamom Benefits: ब्राउन कार्डामोम यानि बड़ी इलायची का इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए बड़े ताैर पर किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बड़ी इलायची केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि कई औषधीय गुणाें से भी भरपूर हाेती है। बड़ी इलायची में कुछ खास किस्म के पोषक तत्व, फाइबर और तेल होता है। जाे कई बीमारियाें काे दूर करने में सहायक हाेता है। इसका नियमित सेवन सेहत काे बेहतर बनाता है। एरोमा युक्त बड़ी इलायची त्वचा की देखभाल करने के लिए भी जानी जाती है। आइए जानते हैं इसके फायदाें के बारे में:-

बड़ी इलायची के फायदे:

1.बड़ी इलायची में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटेशियम पाए जाते हैं। जाे शरीर से विषाक्त पदार्थाें काे बाहर निकालने में मददगार हाेते हैं। साथ ही ब्लड-सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने का काम करते हैं।
2. बड़ी इलायची सांस लेने संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होती है। अगर आपको अस्थमा, फेफड़े में संकुचन जैसी कोई समस्या है तो बड़ी इलायची का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। सर्दी-खांसी में भी इसका इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा।
3. विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भी बड़ी इलायची का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है। हमारे शरीर में कई ऐसे विषाक्त पदार्थ बनते हैं जिनका बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है। बड़ी इलायची इन विषाक्त पदार्थों को दूर निकालने का काम करती है।
4. अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो बड़ी इलायची चबाना एक अच्छा उपाय है। इसके अलावा मुंह के घावों को ठीक करने के लिए भी बड़ी इलायची को इस्तेमाल में लाया जा सकता है।
5. अगर आपको अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है तो बड़ी इलायची के तेल से मसाज करना फायदेमंद रहेगा।

6. बड़ी इलायची में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को दूर रखने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर कोशिकाओं को विकसित नहीं होने देते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो