script

बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है नारियल का तेल

locationजयपुरPublished: Aug 16, 2019 12:00:19 pm

विशेषज्ञाें के अनुसार भोजन में रिफाइंड तेल के बजाय शुद्ध नारियल तेल खाना सेहतमंद है जो दिल दुरुस्त रखता है

coconut oil

बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है नारियल का तेल

विशेषज्ञाें के अनुसार भोजन में रिफाइंड तेल के बजाय शुद्ध नारियल तेल खाना सेहतमंद है जो दिल दुरुस्त रखता है।नारियल तेल में पाया जाने वाला लॉरिक एसिड आसानी से पचने वाला होता है। साथ ही इसमें नैचुरल सैचुरेटेड फैट है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाकर बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है।
मुंह की समस्याओं में कारगर
आपके ओरल हेल्थ में सुधार के लिए नारियल तेल अत्यधिक प्रभावी होता है। नारियल तेल आपके मुंह में हानिकारक जीवाणुओं पर हमला करता है, जो दांत को सड़ने से बचाता है। इसके अलावा नारियल तेल दांतों में लगने वाले प्लॉक को भी कम करता है।
थायरॉयड में सुधार
नारियल का तेल आपके थायरॉयड ग्रंथि में सुधार लाता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है जिन्हें हाइपोथायरॉयडिज्म है। नारियल तेल में मिडियम-चेन फैटी एसिड होता है जो थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है। मिडियम-चेन फैटी एसिड सेल मेंम्ब्रेन को फिर से निर्माण करने में मदद करता है और एंजाइम के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो टी 4 से टी 3 हार्मोन को बढ़ावा देने में सहायता करता है।
एक्जिमा का इलाज करता है
एक्जिमा की समस्या त्वचा पर होती है जिसे नारियल तेल के इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता है। इसकी वजह से त्वचा पर कई परेशानियां उत्पन्न हो जाती है जैसे- सूजन, खुजली, लाल, फटी और रूखी त्वचा। नीरियल तेल में एंटीबैक्टिरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा पर होने वाली समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे त्वचा पर रगड़ें। इस प्रक्रिया को दिन में 2 से 3 बार दोहराए। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो