scriptLady Finger Health Benefits – पेट दर्द से कैंसर तक में राहत देती है भिंडी | you should know amazing health benefits of Lady Finger | Patrika News

Lady Finger Health Benefits – पेट दर्द से कैंसर तक में राहत देती है भिंडी

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2019 09:51:08 am

Lady Finger Health Benefits – फॉलेट और विटामिन-बी 9 भी दो ऐसे पोषक तत्त्व हैं जो भिंडी में मुख्य रूप से मौजूद होते हैं। ये दिमाग की कोशिकाओं को अंदरुनी रूप से मजबूती देते हैं

lady finger

Lady Finger Health Benefits – पेट दर्द से कैंसर तक में राहत देती है भिंडी

केवल भिंडी ही एक ऐसी सब्जी है जो पेटदर्द से लेकर कैंसर तक के इलाज में उपयोगी है। बच्चों को खासतौर पर पसंद आती है भिंडी। जानें अन्य फायदे ( Lady Finger Health Benefits )
हृदय दुरुस्त ( lady finger for heart patient ) : भिंडी दिल को स्वस्थ रखती है। इसमें मौजूद पैक्टिन तत्त्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने और घुलनशील फाइबर रक्तसंचार दुरुस्त करने में सहायक है। इससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।
तेज दिमाग ( lady finger for brain ) : फॉलेट और विटामिन-बी 9 भी दो ऐसे पोषक तत्त्व हैं जो भिंडी में मुख्य रूप से मौजूद होते हैं। ये दिमाग की कोशिकाओं को अंदरुनी रूप से मजबूती देते हैं जिससे इनकी सक्रियता बनाए रखने में मदद मिलती है।
शुगर लेवल नियंत्रित ( lady finger for diabetes control ) : मधुमेह रोगियों के लिए यह बेहद फायदेमंद सब्जी है। इसमें पाया जाने वाला यूगेनॉल तत्त्व शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।
कैंसर ( lady finger for cancer ) – भिंडी को अपनी थाली में शामिल करके आप कैंसर को दूर भगा सकते हैं। खासतौर से कोलन कैंसर को दूर करने में भिंडी बहुत फायदेमंद है। यह आंतों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं और बेहतर तरीके से कार्य करती हैं।
अनीमिया ( lady finger for anemia ) – भिंडी अनीमिया में भी काफी लाभदायक होती है। इसमें मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन का निर्माण करने में सहायक होता है, और विटामिन- के, रक्तस्त्राव को रोकने का कार्य करता है।

पाचन तंत्र ( lady finger for digestion )- भिंडी फाइबर से भरपूर सब्जी है। इसमें मौजूद लसलसा फाइबर पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे पेट फूलना, कब्ज, दर्द और गैर जैसी समस्याएं नहीं होती।

ट्रेंडिंग वीडियो