Banana Nutrition: शुगर कंट्रोल के साथ इम्यून सिस्टम मजबूत करता है कच्चा केला

Banana in Diabetes: कच्चा केला इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। ये शरीर को दिनभर एक्टिव भी बनाए रखता है। इसमें सेहतमंद स्टार्च होता है और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी। एक कच्चा केला नियमित खाना फायदेमंद साबित हो सकता है..

Banana in Diabetes: कच्चा केला इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। ये शरीर को दिनभर एक्टिव भी बनाए रखता है। इसमें सेहतमंद स्टार्च होता है और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी। एक कच्चा केला नियमित खाना फायदेमंद साबित हो सकता है।
कब्ज से राहत : कच्चे केले में फाइबर और हैल्दी स्टार्च कब्ज में कारगर है। इसमें मौजूद फाइबर और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करते हैं। यह डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है। साथ ही ये मूड स्विंग की समस्या में भी फायदेमंद है।

पौष्टिक तत्त्व : केले में पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी1, बी2 और विटामिन सी पाया जाता है। इसमें पानी की मात्रा कम होती है। केले में डेढ़ फीसदी प्रोटीन, तीन फीसदी विटामिन और 20 फीसदी कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है। आयरन, तांबा, कैल्शियम, फास्फोरस भी मिलता है।

सावधानी : ठंडी तासीर, लो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जुकाम, खांसी और कब्ज की दिक्कत है तो प्रयोग नहीं करें। एलर्जी के मरीज चिकित्सक की परामर्श से लें।

युवराज सिंह Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned