scriptFatty Liver Disease: पेट में दिखें ये 2 लक्षण तो तुरंत हो जाएं सतर्क, लिवर हो सकता है खराब | 2 signs in the stomach that indicate liver damage fatty liver signs | Patrika News
रोग और उपचार

Fatty Liver Disease: पेट में दिखें ये 2 लक्षण तो तुरंत हो जाएं सतर्क, लिवर हो सकता है खराब

4 Photos
2 months ago
1/4

Liver damage sign in Abdomen : लिवर (Liver) एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर के स्वस्थ रहने में मदद करता है। यह अंग हमारे शरीर में विभिन्न कार्यों को संचालित करने में सहायक होता है, जैसे कि खाना पचाना (Digestion) , तात्विक और शारीरिक शुद्धि करना, और शरीर में नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को हटाना। लेकिन, अक्सर गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल (Bad lifestyle) के कारण, लिवर (Liver) को नुकसान हो सकता है। फैटी लिवर (Fatty Liver) इसमें एक सामान्य समस्या है, जिसमें लिवर में अत्यधिक फैट इकट्ठा हो जाता है। इस समस्या के संकेतों को समझना महत्वपूर्ण है ताकि समय रहते उपचार की शुरुआत की जा सके।

2/4

 

Non alcoholic fatty liver

: नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर (NAFLD) एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो खान-पान और बिगड़े रूटीन के कारण होती है। इससे लिवर में फैट इकट्ठा हो जाता है, जिससे लिवर (Liver) को नुकसान हो सकता है। डायबिटीज (Diabetes) और मोटापे (Obesity) से लिवर को नुकसान होना तो है, लेकिन फैट इकट्ठा होने से भी लिवर को बड़ा नुकसान हो सकता है। बहुत ज्यादा मात्रा में फैट इकट्ठा होने पर लिवर (Liver) डैमेज का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए नियमित जाँच और स्वस्थ जीवनशैली (Lifestyle) अपनाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े-सिर्फ एक पत्ता आपके लीवर, किडनी और हार्ट को 70 साल तक फिट रखेगा

 

3/4

 

पेट में दिखने वाले ये 2 लक्षण हैं फैटी लिवर का संकेत These 2 symptoms seen in the stomach are signs of fatty liver

 

1 - अगर आपको हमेशा ही पेट में असहजता महसूस होती है। जैसे पेट का अत्यधिक फूला रहना या पेट बिना खाए ही भरा महसूस होना। ऐसा लगना जैसे खाना गले में अटका हुआ हो।
2 - पेट के दाईं ओर दर्द या बेचैनी। ये दर्द सिर्फ पसलियों के नीचे होता है।

4/4

 

एनएएफएलडी (NAFLD) के अन्य लक्षणों को भी पहचानें (Symptoms of Non-Alcoholic Fatty Liver)

 

- बिना वजह ही वेट का कम होते जाना लेकिन पेट का निकलते जाना
- बेहद कमज़ोरी और थकान महसूस होना
- पीलिया का खतरा बढ़ जाना
- स्किन में बेहद खुजली होना या पपड़ीदार स्किन का होना
- टखनों, पैरों, पैरों में भी सूजन महसूस होना।
ध्यान रहे कि पीलिया, खुजली वाली त्वचा, और सूजन रोग के बाद के चरणों में होती है; एनएएफएलडी (Non-Alcoholic Fatty Liver) के शुरुआती लक्षण शरीर पर जल्दी नजर नहीं आते।

Home / Photo Gallery / Health / Disease and Conditions
अगली गैलरी
Borderline Diabetes को नजरअंदाज न करें: यह Type 2 diabetes का कारण बन सकता है
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.