scriptHeart Attack के लिए जिम्मेदार हैं ये 8 चीजें, आज से ही छोड़ दें वरना बना देगी दिल का मरीज | Patrika News
रोग और उपचार

Heart Attack के लिए जिम्मेदार हैं ये 8 चीजें, आज से ही छोड़ दें वरना बना देगी दिल का मरीज

10 Photos
3 months ago
1/10

 

8 worst foods for health:

हार्ट अटैक, स्ट्रोक, और कोलेस्ट्रॉल (Heart Attack, Stroke, and Cholesterol) की बढ़ती समस्याएं हमारे खानपान की बदलती आदतों और अनुज्ञात आहार के चलते होती हैं। आजकल की लाइफस्टाइल में अधिकतर लोग प्रोसेस्ड और अस्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जो उनके दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। हम आपको उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपके दिल के रोग (Heart Attack) के खतरे को बढ़ा सकते हैं, ताकि आप अपनी डाइट में सुधार कर सकें और स्वस्थ जीवन जी सकें।

 

2/10

 

8 worst foods for health:

अपनी डाइट में सुधार करने से न केवल आपके कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल, ब्लड प्रेशर (Blood pressure) , और ब्लड शुगर ( Blood sugar) को कम किया जा सकता है, बल्कि आप अपने दिल को हेल्दी भी बना सकते हैं। हार्ट अटैक (Heart Attack) की बढ़ती संख्या में खाने-पीने की आदतों का भी बड़ा हाथ है।

 

3/10

 

आलू और मक्के से बने चिप्स Potato and Corn Chips


आलू और मक्के से बने चिप्स हाई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और हाई ब्लड प्रेशर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ये खासकर हार्ट अटैक (Heart Attack) का कारण बन सकते हैं। इन चिप्स में ट्रांस फैट, सोडियम, और कार्बोहाइड्रेट्स की अधिक मात्रा होती है, जो सेहत के लिए हानिकारक होती है। यदि आप अधिक सोडियम लेते हैं, तो आपके हार्ट अटैक (Heart Attack) , स्ट्रोक, और अन्य हार्ट सम्बंधित समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, आलू और मक्के के चिप्स की अधिक सेवन से बचें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

 

4/10

 

एनर्जी ड्रिंक्स पीने की आदत Habit of drinking energy drinks


आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक एनर्जी ड्रिंक्स (Energy drinks) पीने की आदत बढ़ गई है। इन ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल चीजें भी मिलती हैं जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। कुछ ड्रिंक्स में तो नैचुरल एनर्जी बूस्टर्स (Natural Energy Boosters) भी होते हैं, लेकिन कैफीन (Caffeine) की अधिक मात्रा में पीने से हमारे दिल को तनाव में डाल सकता है। इससे अतालता जैसी गंभीर समस्या हो सकती है, जिसके लक्षण में अनियमित धड़कन भी शामिल होती है। इसलिए, सेहत के लिए बेहतर है कि हम ऐसे एनर्जी ड्रिंक्स (Energy drinks) की सेवन कम से कम करें।

 

5/10

 

सोडा है बेहद हानिकारक Soda is very harmful


सोडा न केवल आपके ब्लड शुगर (Blood Sugar) को हाई करता है, बल्कि एसिड रिफ्लक्स के लिए भी जिम्मेदार होता है। सोडा आर्टरी (दिल से शरीर के बाकी हिस्‍सों तक खून ले जाने वाली धमनी ) की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल पर प्रेशर डालता है।

 

6/10

 

ब्लेंडेड कॉफी पीने की आदत Habit of drinking blended coffee


ब्लेंडेड कॉफी (Blended coffee) पीने की आदत से सावधान रहें। इसमें अधिक मात्रा में चीनी होती है, जिससे आपके ब्लड शुगर (Blood sugar) और बीपी बढ़ सकते हैं। इससे हार्ट को भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए, सेहत के लिए बेहतर है कि आप इस तरह की अधिक कैलोरी वाली कॉफी (Coffee) की बजाय स्वस्थ विकल्पों को अपनाएं।

 

7/10

 

फ्राइड चिकन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक Fried chicken is dangerous for health


फ्राइड चिकन (Fried chicken) खाने में आनंद आता होगा, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। तली हुई चीजों में अधिक मात्रा में ट्रांस फैट होता है, जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को बढ़ा सकता है। फ्राइड चिकन में ऑक्सीडेंट का स्तर भी बढ़ जाता है, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, सेहत के लिए बेहतर है कि हम ऐसे खाने की बजाय स्वस्थ और पोषण से भरपूर आहार को अपनाएं।

 

8/10

 

पिज्‍जा भी खाने की आदत Habit of eating pizza also


पिज्‍जा (Pizza) भी खाने की आदत आपको दिल का रोगी बनाती है क्योंकि इसमें फैट और सोडियम भरपूर होता है। मैदो से बना इसका ब्रेड कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) और सोडियम (Sodium) रिच होता है। वहीं, पिज्‍जा सॉस में भी जरूरत से ज्‍यादा सोडियम होता है जो हाई बीपी का कारण बनता है।

 

9/10

मार्जरीन मक्खन Margarine butter
मार्जरीन (Margarine) एक ऐसा तेल है जिसमें विभिन्न तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। यह आमतौर पर मक्खन के रूप में बिकता है, लेकिन इसमें हाइड्रोजनेटेड ऑयल होता है, जो ट्रांस फैट (Trans fat) का प्रमुख स्रोत है। इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को बढ़ा सकता है और त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, हमें सावधानी से इसका सेवन करना चाहिए और स्वस्थ विकल्पों को पसंद करना चाहिए।

10/10

इंस्टेंट नूडल्स स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं Instant noodles are not good for health
इंस्टेंट नूडल्स ( Instant noodles ) एक त्वरित और सरल विकल्प होते हैं, जो आमतौर पर बहुत से लोगों को पसंद आते हैं। लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते। इन्हें तैयार करने के लिए उन्हें डीप फ्राइड किया जाता है, जो दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, इनमें अत्यधिक मात्रा में नमक भी होता है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। एक पैकेट में आमतौर पर बहुत अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है, जो आपके दिनभर के सोडियम इंटेक के बराबर होता है।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.