CRADLE App : तस्वीर देख कर आंखाें के राेग का पता लगा लेता है ये स्मार्टफोन ऐप

CRADLE App : तस्वीर देख कर आंखाें के राेग का पता लगा लेता है ये स्मार्टफोन ऐप
CRADLE App : तस्वीर देख कर आंखाें के राेग का पता लगा लेता है ये स्मार्टफोन ऐप

CRADLE Smartphone App: वैज्ञानिकों ने एक नया स्मार्टफोन ऐप विकसित किया है जो बच्चों की तस्वीर देखकर कई नेत्र रोगों के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने में सक्षम है। यह एप 80 प्रतिशत सटीकता के साथ प्रशिक्षित नेत्र चिकित्सकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की संवेदनशीलता के बराबर काम कर सकता है

CRADLE App In Hindi: वैज्ञानिकों ने एक नया स्मार्टफोन ऐप विकसित किया है जाे बच्चों की तस्वीर देखकर कई नेत्र रोगों के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने में सक्षम है। यह एप 80 प्रतिशत सटीकता के साथ प्रशिक्षित नेत्र चिकित्सकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की संवेदनशीलता के बराबर काम कर सकता है। एप्लिकेशन स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है और शोधकर्ताओं का कहना है कि इसके एल्गोरिथ्म में लगातार सुधार किया जाएगा।

ComputeR Assisted Detector LEukocoia
जर्नल साइंस एडवांसेस में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि CRADLE ( कंप्यूटर असिस्टेड डिटेक्टर लेउकोकिया ) नाम के ऐप ने रेटिना से ल्यूकोकोरिया (सफेद आंख) के असामान्य प्रतिबिंबों के निशान खोजे हैं जो रेटिनोब्लास्टोमा ( Retinoblastoma ) सहित कई नेत्र रोगों का एक प्राथमिक लक्षण है।

बच्चों की आंखाें का आसानी परीक्षण
बायलर यूनिवर्सिटी, अमेरिका के शोधकर्ताओं ने ऐप को क्लिनिकल ल्यूकोकोरिया की स्क्रीन करने के लिए एक प्रभावी उपकरण के रूप में देखा है। इस एप की मदद से माता-पिता अपने बच्चों की आंखाें का आसानी परीक्षण कर सकते हैं।

50,000 से अधिक तस्वीरों का विश्लेषण
वैज्ञानिकाें ने ऐप का इस्तेमाल कर बच्चों की 50,000 से अधिक तस्वीरों का विश्लेषण किया। और देखा कि ल्यूकोकोरिया जैसे नेत्र विकार से पीड़ित 80 प्रतिशत बच्चाें को डिटेक्ट करने में CRADLE सफल रहा।

App Detected Leukocoria In Photos
अध्ययन में कहा गया है कि ऐप ने उन तस्वीरों में ल्यूकोकोरिया का पता लगाया जो बच्चाें की क्लिनिकल जांच से औसतन 1.3 साल पहले क्लिक की गई थी।

गाेल्ड स्टेण्ड्र मानक
अध्ययन के लेखक मिचेल मुनसन ने कहा कि सामान्य शारीरिक परीक्षा ल्यूकोकोरिया के माध्यम से रेटिनोब्लास्टोमा का पता लगाने के केवल 8 प्रतिशत मामलों में सफल होती है। दो साल और उससे कम उम्र के बच्चों के लिए CRADLE की संवेदनशीलता 80 प्रतिशत से अधिक है- जाे नेत्र रोग विशेषज्ञों द्वारा उपयाेग किए जाने वाले उपकरणों के लिए संवेदनशीलता का 'गाेल्ड स्टेण्ड्र मानक' माना जाता है।

Retinoblastoma Disease
अध्ययन के सह-लेखक ब्रायन एफ शॉ ने कहा कि हम ल्यूकोकोरिया ( Leukocoria ) के सभी गुणों और तीव्रता का पता लगाने में सक्षम होना चाहते थे। रेटिनोब्लास्टोमा वाले एक बच्चे के माता-पिता के रूप में, मैं विशेष रूप से ल्यूकोकोरिया के निशान का पता लगाने में रुचि रखता हूं जो 'ग्रे' पुतली के रूप में दिखाई देते हैं और सामान्य ताैर पर देखने से पता नहीं चलते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि ऐप के एल्गोरिदम, ल्यूकोकोरिया का पता लगाने की अपनी क्षमता में सुधार के साथ और अधिक परिष्कृत हो गया था।

अध्ययन में कहा गया है कि ऐप अन्य सामान्य और कुछ दुर्लभ नेत्र रोगों से जुड़े ल्यूकोकोरिया का भी पता लगा सकता है।

CRADLE App To Detect Various Eye Disease
शॉ ने कहा ने कहा कि अब तक, माता-पिता और कुछ डॉक्टरों ने एप का उपयोग मोतियाबिंद, माइलिन रेटिना तंत्रिका फाइबर परत, अपवर्तक त्रुटि, कोट की बीमारी और निश्चित रूप से रेटिनोबलास्टोमा का पता लगाने के लिए किया है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned