scriptSip Your Way to Migraine and Headache Relief: जानिए माइग्रेन और सिरदर्द से आपको राहत दिलाएंगे ये ड्रिंक्स | Drinks for Headaches and Migraine | Patrika News

Sip Your Way to Migraine and Headache Relief: जानिए माइग्रेन और सिरदर्द से आपको राहत दिलाएंगे ये ड्रिंक्स

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2021 02:32:13 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Sip Your Way to Migraine and Headache Relief: बिना दवा के माइग्रेन और सिर दर्द का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ढेर सारा पानी या इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक को पिएं। यह देखा गया है कि डीहाइड्रेशन होने से सिरदर्द होता है। विटामिन सी युक्त ड्रिंक पीना सबसे बढ़िया होता है।

Sip Your Way to Migraine and Headache Relief: जानिए माइग्रेन और सिरदर्द से आपको राहत दिलाएंगे ये ड्रिंक्स

Drinks for Headaches and Migraine

नई दिल्ली। Sip Your Way to Migraine and Headache Relief: हमारी खराब लाइफस्टाइल का असर हमारे खाने पीने पर भी पड़ता है। नई- नई टेक्नोलोजी का घंटों इस्तेमाल करने से माइग्रेन और सिर दर्द की परेशानी बढ़ जाती है। माइग्रेन यानि एक प्रकार का गंभीर सिरदर्द जिससे कई लोग परेशान होते हैं। माइग्रेन का यह दर्द सिर के एक पूरे भाग में तीव्रता के साथ होता है, और इससे राहत पाना आसान नहीं होता। इस दर्द से छुटाकारा पाने के लिए अलग-अलग तरह की दवाईयां भी लेती है। माइग्रेन और सिर दर्द होने के पीछे तनाव, थकान आदि हो सकता है। लेकिन इस पेय को पीने के कुछ देर बाद बाद माइग्रेन और सिर के दर्द में राहत महसूस कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: अगर आपके भी हाथ पैर कांपते हैं तो हो जाइए सावधान, जानिए इसके कारण और निदान

माइग्रेन और सिरदर्द से राहत दिलाने वाले ड्रिंक्स

कॉफी :

सिर दर्द और माइग्रेन को ठीक करने के लिए आप कॉफी का सेवन कर सकते है। कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। आप ग्रीन टी और ब्लैक टी का रोजाना सेवन करने से वजन कम हो सकता है।

नींबू का रस और समुद्री नमक :

यदि आपको सामान्य कारणों से माइग्रेन की समस्या हो रही है, तो आप पानी में नींबू का रस और समुद्री नमक मि‍लाकर पिएं। इससे आप दर्द से राहत महसूस कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: डायबिटीज होने से पहले आपके शरीर में आने लगती हैं ये बदलाव जिसे आप भूलकर भी न करें नजरअंदाज

तुलसी की पत्त‍ियां :

तुलसी की पत्तियों के लाभ आपने भी सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी इन्हें आजमाया है। अगर नहीं तो जरूर ट्राई करें सिरदर्द जल्द राहत पाएं। आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा। एक बार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए। ये किसी भी चाय और कॉफी से कहीं अधिक फायदेमंद हो सकती है।

गुड़ और जीरे :

गुड़ और जीरे का पानी पीने से सिरदर्द में काफी राहत मिल जाती है। इसलिए अगर आपको बार-बार सिरदर्द की शिकायत रहती है तो आप इस नुस्खे का इस्तेमाल करके देखें। सिरदर्द के अलावा जीरे और गुड़ के पानी से बुखार को भी ठीक किया जा सकता है।

अदरक टी :

अदरक वाली चाय पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सेवन करने से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दिमाग में ओपिएट्स को एक्टिव करता है। इसकी वजह से माइग्रेन और सिर में दर्द कम रहता है।

काली मिर्च और पुदीने :

माइग्रेन और सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं।

दूधः

माइग्रेन में फैट फ्री दूध पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध में विटामिन बी पाया जाता है जो सेल्स को एनर्जी देने का काम करता है। दूध के सेवन से सिरदर्द की समस्या में राहत मिल सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो