scriptEarly Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने से पहले आपके शरीर में आने लगती हैं ये बदलाव जिसे आप भूलकर भी न करें नजरअंदाज | What are the Symptoms of Diabetes | Patrika News

Early Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने से पहले आपके शरीर में आने लगती हैं ये बदलाव जिसे आप भूलकर भी न करें नजरअंदाज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2021 05:04:57 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Early Diabetes Symptoms: डायबिटीज की खासियत यह है कि जब कोई व्यक्ति इसका शिकार होता है तो वह आसानी से इसके लक्षणों को पहचान सकता है। डायबिटीज की शुरुआत में हमारा शरीर कुछ ऐसे संकेत देता है जिन्हें यदि आपने समय रहते पहचान लिया तो आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

Early Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने से पहले आपके शरीर में आने लगती हैं ये बदलाव जिसे आप भूलकर भी न करें नजरअंदाज

What are the Symptoms of Diabetes

नई दिल्ली। Early Diabetes Symptoms: डायबिटीज यानि मधुमेह होने पर व्यक्ति बिना कुछ अधिक काम किए ही बहुत जल्दी डिहाइड्रेट और थका हुआ महसूस करने लगता है। जिन लोगों में डायबिटीज होने की अधिक संभावना होती है, उनमें पहले से ही कई लक्षण सामने आते हैं। लेकिन, जानकारी न होने की वजह से लोग डायबिटीज के लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं और समय पर इलाज न होने की वजह से डायबिटीज की गिरफ्त में आ जाते हैं। डायबिटीज की खासियत यह है कि जब कोई व्यक्ति इसका शिकार होता है तो वह आसानी से इसके लक्षणों को पहचान सकता है। यदि आपने समय रहते पहचान लिया तो आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। बार- बार पेशाब आना और प्यास लगना डायबिटीज के मुख्य लक्षण हैं। हम आपको कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप ये पहचान सकते हैं कि कहीं आप भी डायबिटीज की तरफ तो नहीं बढ़ रहे हैं।

डायबिटीज होने की लक्षण

बार-बार पेशाब आना है :

एक सामान्य व्यक्ति को दिन में 4-7 बार पेशाब करना पड़ता है, जबकि हाई ब्लड शुगर वाले व्यक्ति को लगभग हर 1 घंटे में पेशाब आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किडनी आपके रक्त में अतिरिक्त शुगर को संसाधित करने में सक्षम नहीं होती है और इससे छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका पेशाब के माध्यम से बाहर निकलना होता है। हर समय थकान महसूस करना हाई बल्ड शुगर के लेवल का एक प्रमुख संकेत है। चेतावनी संकेत तब होता है जब आप हर बार खाने के बाद थकान महसूस करने लगते हैं। यदि आप हाई कार्ब वाला भोजन लेते हैं, तो आपको अपने आप को जांच करवाना चाहिए।
यह भी पढ़ें

जानिए डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी का लड्डू बहुत ही फायदेमंद होता है

वजन कम होना :

यदि आपके शरीर में उच्च रक्त शर्करा है, तो आपका शरीर अप्रत्याशित रूप से वजन कम करना शुरू कर देगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर आपको ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रभावी रूप से ग्लूकोज का उपयोग करने में असमर्थ होता है। ग्लूकोज न मिलने पर यह आपके शरीर में वसा (फैट) को जलाना शुरू कर देता है, परिणामस्वरूप अचानक वजन कम होने लगता है। अगर आप बिना कोशिश किए वजन कम कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आप मधुमेह के रोगी हैं।

बार बार भूख लगना :

जरूरत से ज्यादा भूख लगना भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। दरअसल, शरीर में मौजूद कोशिकाएं इंसुलिन प्रोडक्शन में बाधा पड़ने के कारण शरीर में मौजूद शुगर को एब्सोर्ब नहीं कर पाती हैं। इससे शरीर में सही तरह से एनर्जी प्रोड्यूस नहीं हो पाती है, जिस वजह से ज्यादा भूख लगने लगती है।

चोट के घाव :

अगर शरीर में कोई चोट लगी है और उससे त्वचा पर भी घाव हो गया है और वह धाव भरने में बहुत ज्यादा समय लग रहा है, तो इसका मतलब यही हो सकता है कि शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ गई है। इससे तंत्रिकाएं नष्ट हो हो जाती हैं जिसके कारण त्वचा के जख्मों की भरने में समस्या आती है। इस तरह की समस्या को डायबिटिक अल्सर कहा जाता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
यह भी पढ़ें

आइए जाने कच्चे केले खाने के फायदे जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं

गहरे काले धब्बे :

डायबिटीज के ज्यादातर मरीजों को त्वचा पर गहरे काले धब्बे होने लगते हैं। आपके गले या अंडरआर्म में काले पैच बन सकते हैं। इन्हें छूने पर आपको मखमल जैसा महसूस होगा। ये प्री-डायबिटीज के संकेत हैं। मेडिकल भाषा में इसे एकैनथोसिस निग्रीकैन्स कहते हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि खून में इंसुलिन बढ़ गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो