scriptRaw Banana Benefits: आइए जाने कच्चे केले खाने के फायदे जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं | health benefits of raw bananas kachche kele khaane ke swasthya laabh | Patrika News

Raw Banana Benefits: आइए जाने कच्चे केले खाने के फायदे जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2021 11:33:11 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Raw Banana Benefits: कच्चे केले देखने में हरे रंग का होते है। इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, विटामिन-ए, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक व फेनोलिक यौगिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं। कच्चे केले में सेहत के लिए लाभदायक स्टार्च भी पाया जाता है, जो कि आपको हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है और इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट आपको कई बामिरियों से दूर रखते हैं।

Raw Banana Benefits: आइए जाने कच्चे केले खाने के फायदे जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं

health benefits of raw bananas kachche kele khaane ke swasthya laabh

नई दिल्ली। Raw Banana Benefits: कच्चे केले स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी है। कच्चे केले का अधिक उपयोग सब्जी व कोफ्ता बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। कच्चे केले में अनगिनत पौष्टिक तत्व है। फाइबर, पोटैशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज आदि है जो स्वास्थ्य को स्वस्थ रखता है। कच्चे केला पोटैशियम का खजाना होता है और हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक रखता है और आपको एनर्जी देता है। इसमें विटामिन बी-6 और विटामिन सी होता है, जो कि कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है। इसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। कच्चे केले शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है। आइए जानते हैं कच्चे केले खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

कच्चे केले के फायदे

पाचन क्षमता बढ़ाने के लिए फायदेमंद :

कच्चे केले का सेवन पाचन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसमें फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा पाई जाती है। ये दोनों ही पाचन तंत्र की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही भोजन को जल्दी पचाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही पेट से जुड़ी हुई कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: जानिए केला आपके स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद होता है

डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद :

डायबिटीज के मरीज के लिए कच्चे केले का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। कच्चे केले में मिठास नहीं होती है और यह खून में शुगर को कम करता है। खून में शुगर को कम होने से डायबिटीज नियंत्रण होता है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कम करने के लिए भोजन पर अधिक ध्यान देना पड़ता है। बहुत से शोध में कच्चे केले का सेवन करने वाले डायबिटीज पीड़ित को बहुत फायदा होता है।

फैट सेल्स को खत्म करने के लिए फायदेमंद :

आपके शरीर में जमा मोटापे के सेल्स को ये मारता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। मोटापे से परेशान लोगों को प्रतिदिन कच्चे केले से बनी चीजों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

भूख को शांत करने के लिए फायदेमंद :

कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं। कच्चा केला खाने से समय-समय पर भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड और दूसरी अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाते हैं।
यह भी पढ़े: जानिए पपीता के फायदे जो आपकी प्लेटलेट्स को तुरंत बढ़ाए

हृदय के लिए फायदेमंद :

पके हुए केले की तरह ही कच्चे केले भी आपको पोटैशियम की बहुत अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं। पोटैशियम किडनी फंक्शन के लिए लाभदायक होता है। इसके साथ ही पोटेशियम आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है जिस कारण आपके हृदय की सेहत बढ़िया बनी रहती है।

ट्रेंडिंग वीडियो