script

Papaya Benefits: जानिए पपीता के फायदे जो आपकी प्लेटलेट्स को तुरंत बढ़ाए

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2021 06:28:55 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Papaya Benefits: पपीता में विटामिन-ए, विटामिन-सी, फाइबर, पोटेशियम, एनर्जी जैसे पौष्टिक तत्व होते है। पोषण से भरपूर पपीता कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। आमतौर पर प्लेटलेट्स को बढ़ाने में सबसे ज्यादा आपकी मदद करता है।

..
नई दिल्ली। Papaya Benefits: पपीता एक ऐसा फल है, जो पोषण से भरपूर तो है ही, इसमें बहुत से औषधीय गुण भी हैं। पोषण से भरपूर पपीता कई बीमारियों से आपको दूर रखने में मदद करता है। पपीता में विटामिन-ए, विटामिन-सी, फाइबर, पोटेशियम, एनर्जी, कॉपर, कैल्शियम और कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं। जिसके कारण आयुर्वेद में पपीते के पत्ते, बीज, जड़ और फल सबका रोगों में उपचार के तौर पर प्रयोग किया जाता है।
पपीता एक ऐसा फल है जो बहुत ही आसानी से कहीं भी मिल सकता है। आप घर के आस-पास थोड़ी सी जगह होने पर वहां भी लगा सकते हैं। पपीता से निकलने वाला रस अपने वजन से 100 गुना प्रोटीन बहुत जल्द बचा देता है। जिससे आमाशय तथा आँत संबंधित विकारों में बहुत लाभ मिलता है। पपीता की नियमित उपयोग से शरीर में विटामिनों की कमी नहीं रहती। प्लेटलेट्स बढ़ाने में पपीता का बहुत बड़ा महत्व होता है तो आइए जानते हैं पपीते के फायदे।

पपीता के फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो