scriptमेटाबॉलिक सिंड्रोम यानि कई रोगों की मार | know Metabolic syndrome - Symptoms and causes | Patrika News

मेटाबॉलिक सिंड्रोम यानि कई रोगों की मार

locationजयपुरPublished: Mar 24, 2019 06:53:38 pm

मेटाबॉलिक सिंड्रोम कोई बीमारी नहीं बल्कि ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में कई प्रकार के रोग उत्पन्न करने वाले कारक बढ़ जाते हैं

metabolic syndrome

मेटाबॉलिक सिंड्रोम यानि कई रोगों की मार

मेटाबॉलिक सिंड्रोम कोई बीमारी नहीं बल्कि ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में कई प्रकार के रोग उत्पन्न करने वाले कारक बढ़ जाते हैं जो हमें अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा और अनियंत्रित कोलेस्ट्रॉल इन चारों के संयुक्त रूप को मेटाबॉलिक सिंड्रोम कहते हैं। इसे सिंड्रोम एक्स भी कहा जाता है। लेकिन इन चारों में से यदि कोई एक ही कारक शरीर में मौजूद हो तो इसे मेटाबॉलिक सिंड्रोम नहीं कहा जाएगा। एक से अधिक रोगों की मौजूदगी में ही इसे सिंड्रोम माना जाता है। इन रोगों की वजह से शरीर में हार्ट डिजीज और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ने लगता है।
एेसे करें बचाव
मेटाबॉलिक सिंड्रोम की बीमारी से बचाने के लिए लिए हमें अपनी डाइट में बदलाव और नियमित व्यायाम की जरूरत होती है।इस बीमारी काे कंट्राेल करने के लिए खानपान में संतुलित आहार जिसमें प्राेटिन, फाइबर अच्छी मात्रा में हाे , का सेवन करना चाहिए। किसी प्रकार के नशे दूर रहना भी जरूरी है। राेज सुबह-शाम तेज पैदल चाल, ब्रिक्स वाॅॅॅक जैसी हेल्दी एक्टिविटी करते रहें।

ट्रेंडिंग वीडियो