scriptHealthy Life with Diabetes: डायबिटीज के साथ भी आप जी सकते हैं स्वस्थ जीवन, बस अपनानी होंगी ये आदतें | With these habits You can live a healthy life with diabetes | Patrika News

Healthy Life with Diabetes: डायबिटीज के साथ भी आप जी सकते हैं स्वस्थ जीवन, बस अपनानी होंगी ये आदतें

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2023 02:10:20 pm

Submitted by:

Jyoti Kumar

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। आपकी डायबिटीज के इलाज में चौबीसों घंटे प्रतिबद्धता होनी चाहिए। खुद पर नियंत्रण होना चाहिए।

healthy_life.jpg

जयपुर। डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर बीमारी है। आपकी डायबिटीज के इलाज में चौबीसों घंटे प्रतिबद्धता होनी चाहिए। खुद पर नियंत्रण होना चाहिए। खाना जितना खाना है उतना ही खाना चाहिए। नियमित व्यायाम करना आपको हेल्दी रख सकते हैं। सावधानीपूर्वक डायबिटीज की देखभाल आपके गंभीर जानलेवा जटिलताओं के जोखिम को भी कम कर सकती है।

 

तीन मुख्य प्रकार के होते हैं डायबिटीज Three main types of diabetes

टाइप 1 डायबिटीज –आपका शरीर इंसुलिन नहीं बनाता है। यह एक समस्या है क्योंकि आपको खाने वाले खाद्य पदार्थों से चीनी (ग्लूकोज) लेने और इसे अपने शरीर के लिए ऊर्जा में बदलने के लिए इंसुलिन की आवश्यकता होती है। आपको जीने के लिए हर दिन इंसुलिन लेने की जरूरत होती है।

 

टाइप 2 डायबिटीज – आपका शरीर अच्छी तरह से इंसुलिन नहीं बनाता या उपयोग नहीं करता है। अपने डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद के लिए आपको गोलियां या इंसुलिन लेने की आवश्यकता हो सकती है। टाइप 2 डायबिटीज का सबसे आम प्रकार है।

यह भी पढ़ें

Kidney Care: अगर शरीर में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो समझो आपकी किडनी हो गई खराब



गेस्टेशनल डायबिटीज –कुछ महिलाओं को इस प्रकार का डायबिटीज तब होती है जब वे गर्भवती होती हैं। अधिकांश समय, यह बच्चे के जन्म के बाद चला जाता है। अगर यह चला भी जाता है, तो इन महिलाओं और उनके बच्चों को जीवन में बाद में डायबिटीज होने की अधिक संभावना होती है।

 

diabetes.jpg

स्वस्थ खाएं Eat Healthy
डायबिटीज होने पर यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप जो खाते हैं वह आपके रक्त शर्करा को प्रभावित करता है। कोई भी खाद्य पदार्थ ऑफ-लिमिट नहीं होनी चाहिए। खाने पर उतना ही ध्यान दें, जितना आपके शरीर को चाहिए। भरपूर सब्जियां, फल और साबुत अनाज लें। नॉनफैट डेयरी और मीट चुनें। उच्च चीनी और वसा वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करें। याद रखें कि कार्बोहाइड्रेट चीनी में बदल जाते हैं, इसलिए अपने कार्ब सेवन पर ध्यान दें। यदि आप अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन या दवाएं लेते हैं तो यह और भी महत्वपूर्ण है।

व्यायाम Exercise
यदि आप अभी सक्रिय नहीं हैं, तो शुरू करने का समय आ गया है। आपको जिम में शामिल होने की ज़रूरत नहीं है। बस पैदल चलें, साइकिल चलाएं, या एक्टिव गेम खेलें। आपका लक्ष्य 30 मिनट की गतिविधि होना चाहिए। जिससे आपका पसीना बहे। यह सप्ताह के अधिकांश दिनों में होनी चाहिए। एक सक्रिय जीवन शैली आपके रक्त शर्करा को कम करके आपके डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह आपके हृदय रोग होने की संभावना को भी कम करता है। साथ ही, यह आपको अतिरिक्त पाउंड खोने और तनाव कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें

Vitamin B12 deficiency: अगर आपके शरीर में भी है विटामिन बी12 की कमी, तो इन चीजों को खाने से मिलेंगे चमत्कारी फायदे



जांच करवाएं Get Tested
अपने चिकित्सक को वर्ष में कम से कम दो बार दिखाएं। डायबिटीज आपके हृदय रोग की समस्याओं को बढ़ाता है। तो अपने नंबर जानें: कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, और 3 महीने में ब्लड शुगर की जांच करवाएं। हर साल आंखों की पूरी जांच कराएं।

exercise.jpg

तनाव को नियंत्रित करें Control Stress
जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। और जब आप चिंतित होते हैं, तो आप अपने डायबिटीज को अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं कर पाते हैं। आप व्यायाम करना, सही खाना खाना या अपनी दवाएं लेना भूल सकते हैं। तनाव दूर करने के तरीके खोजें – गहरी सांस लेने, योग, या ऐसे शौक जो आपको आराम दें।

यह भी पढ़ें

Facial Hair Remove: चेहरे के अनचाहे बालों को रिमूव करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेंगे असरदार रिजल्ट



धूम्रपान बंद करें Stop Smoking
डायबिटीज आपको हृदय रोग, नेत्र रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, रक्त वाहिका रोग, तंत्रिका क्षति और पैरों की समस्याओं जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के होने की अधिक संभावना बनाता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इन समस्याओं के होने की संभावना और भी अधिक होती है। धूम्रपान से व्यायाम करना कठिन हो सकता है। छोड़ने के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

 

शराब की आदत पर रखें ध्यान Habit of Alcohol
यदि आप बहुत अधिक बीयर, शराब नहीं लेते हैं तो आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करना आसान हो सकता है। इसलिए यदि आप पीना चुनते हैं, तो इसे ज़्यादा मत करें। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन का कहना है कि जो महिलाएं शराब पीती हैं उन्हें एक दिन में एक से ज्यादा ड्रिंक नहीं लेनी चाहिए और पुरुषों को दो से ज्यादा नहीं। शराब आपके ब्लड शुगर को बहुत अधिक या बहुत कम कर सकती है। पीने से पहले अपनी रक्त शर्करा की जांच करें, और निम्न रक्त शर्करा से बचने के लिए कदम उठाएं। यदि आप इंसुलिन का उपयोग करते हैं या अपने डायबिटीज के लिए दवाएं लेते हैं, तो जब आप पी रहे हों तब खाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो