scriptVitamin B12 deficiency: अगर आपके शरीर में भी है विटामिन बी12 की कमी, तो इन चीजों को खाने से मिलेंगे चमत्कारी फायदे | Vitamin B12 deficiency: eat these things in vitamin B12 deficiency | Patrika News

Vitamin B12 deficiency: अगर आपके शरीर में भी है विटामिन बी12 की कमी, तो इन चीजों को खाने से मिलेंगे चमत्कारी फायदे

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2023 06:25:56 pm

Submitted by:

Jyoti Kumar

स्वादिष्ट भोजन के चक्कर में हम ज्यादातर भोजन के पोषक तत्वों को अनदेखा कर देते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होते हैं।

vitamin_b12_deficiency.jpg

Vitamin B12 deficiency

जयपुर। स्वादिष्ट भोजन के चक्कर में हम ज्यादातर भोजन के पोषक तत्वों को अनदेखा कर देते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और विटामिन शरीर की कोशिकाओं के निर्माण और रक्त के उत्पादन के लिए आवश्यक होते हैं। विटामिन बी12 (Vitamin B12 deficiency) सभी विटामिनों में सबसे महत्वपूर्ण है, यह रक्त में आरबीसी और डीएनए के निर्माण के लिए जिम्मेदार होता है। विटामिन बी 12की कमी से एनीमिया से लेकर भुलने की समस्या, दस्त और कब्ज जैसी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें

Amazing Benefits of Beer: बीयर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए सेवन करने का सही तरीका



विटामिन बी12 (Vitamin B12) एक आवश्यक पोषक तत्व है जिसे आपका शरीर अपने आप नहीं बना सकता है, इसलिए आपको इसे अपने आहार से प्राप्त करना चाहिए। वैसे तो
विटामिन बी12 लगभग हर चीज में पाया जाता है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों में विटामिन बी12 की मात्रा विशेष रूप से अधिक होती है। विटामिन बी12 से भरपूर इन खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें।

सफेद भोजन
विटामिन बी 12 का सबसे अच्छा स्रोत दूध, दही, अंडे और डेयरी उत्पाद जैसे सफेद खाद्य पदार्थ हैं। यदि आप ज्यादातर समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो पहचान लें कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है और आपको अपने आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल करना चाहिए।

फल और सब्जियां
विटामिन बी12 लाल फलों जैसे चुकंदर, लाल सब्जियों जैसे आलू, सफेद सब्जियों जैसे मशरूम आदि से प्राप्त किया जा सकता है। वहीं, हरी सब्जियों में विटामिन बी12 पर्याप्त मात्रा में होता है।

दलिया
फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत हैं। दलिया, कॉर्नफ्लेक्स, छाछ और अन्य डेयरी उत्पाद विटामिन बी12 में उच्च होते हैं।

यह भी पढ़ें

Stone in kidney: किडनी में अगर है स्टोन तो इस उपचार से मिलेगी राहत, जानिए क्या है इस बीमारी की असली वजह



पशु उत्पाद
मांस, अंडे आदि जैसे पशु उत्पादों में विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में होता है। मांस में अधिकांश विटामिन बी12 यकृत और गुर्दे से प्राप्त किया जा सकता है।

साबुत अनाज
साबुत अनाज किसी भी पोषक तत्व का शुद्धतम स्रोत हैं। साबुत अनाज सभी विटामिनों की पर्याप्त मात्रा प्रदान करते हैं। साबुत अनाज में न केवल विटामिन बी12 होता है बल्कि प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो