scriptहनुमान जयंती 2019 : बजरंगबली को लाल सिंदूर का तिलक लगाकर करें ये काम, पूरी होगी सारी मुराद | Hanuman Jayanti 2019 : effective upay to please lord bajrangbali | Patrika News

हनुमान जयंती 2019 : बजरंगबली को लाल सिंदूर का तिलक लगाकर करें ये काम, पूरी होगी सारी मुराद

Published: Apr 19, 2019 09:58:02 am

Submitted by:

Soma Roy

हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को बादाम चढ़ाने से बुद्धि का विकास होता है
आज के दिन हनुमान जी के सिद्ध मंत्र के जाप से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी

hanuman jayanti 2019

हनुमान जयंती 2019 : बजरंगबली को लाल सिंदूर का तिलक लगाकर करें ये काम, पूरी होगी सारी मुराद

नई दिल्ली। चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है। इस बार यह 19 अप्रैल यानि शुक्रवार को है। इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। आज के दिन कुछ विशेष उपाय करने से व्यक्ति को सभी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही किस्मत को भी चमकाया जा सकता है।
हनुमान जयंती पर बन रहे हैं ये दो खास संयोग, इन उपायों से करें बजरंगबली को प्रसन्न

1.जो लोग अपने भाग्य को बलवान बनाना चाहते हैं उन्हें हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को लाल सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए। इसके बाद उस सिंदूर को इक्ट्ठा करके रख लें। अब रोजाना उस सिंदूर को अपने माथे पर लगाएं। ऐसा करने से आपके सारे काम बनने लगेंगे।
2.घर में खुशहाली लाने के लिए हनुमान जयंती के दिन पूजा स्थान के उत्तर दिशा में लाल कपडे में हनुमानजी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। ऐसा करने से हनुमान जी की आप पर कृपा होगी।
3.बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए गुड़-चने का भोग लगाएं। पूजन के बाद इस प्रसाद को दूसरों को बांटे। साथ ही खुद भी ग्रहण करें।

4.घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा पाने के लिए तांबे के दीये में चमेली के तेल का दीपक जलाएं। इससे घर में बरकत होगी।
5.मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को लाल फूल चढ़ाएं। साथ ही चमेली के तेल में पीला सिंदूर मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे।

सोमवार को करें पारद शिवलिंग की पूजा, भोलेनाथ की बरसेगी कृपा
6.कई बार नजरदोष के चलते तरक्की नहीं हो पाती है। इस दोष से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन घर में गुगुल की धूनी दिखाएं।

7.आज के दिन हनुमान जी के मंत्र ॐ आञ्जनेयाय नमः॥ का जाप बहुत लाभकारी साबित होगा। इससे आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी। इस मंत्र को कम से कम 108 बार पढ़ें।
8.अगर आपके घर में अक्सर कलह होती रहती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी पर नींबू-मिर्च चढ़ाएं। अब इसे घर के मेन गेट पर बांध दें। इससे घर का महौल शांतिमय बनेगा।
9.जो लोग शारीरिक रूप से बलवान एवं पराक्रमी बनना चाहते हैं उन्हें हनुमान जी को बादाम चढ़ाकर इसे अपने पास रख लेना चाहिए। अब रोजना इससे दो बादाम खाने चाहिए।

10.हनुमान जयंती के दिन घर की छत पर लाल रंग की ध्वजा फहराना भी शुभ माना जाता है। इससे घर में रहने वाले लोगों की तरक्की होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो