scriptराजेश खन्ना की गाड़ी की धूल से लड़कियां भरती थी मांग, खून से लिखती थी लव लेटर, जानें काका की 10 दिलचस्प बातें | Happy birthday ‘Kaka’: 10 Lesser Known Facts About Rajesh Khanna Life | Patrika News

राजेश खन्ना की गाड़ी की धूल से लड़कियां भरती थी मांग, खून से लिखती थी लव लेटर, जानें काका की 10 दिलचस्प बातें

Published: Dec 29, 2019 11:11:24 am

Submitted by:

Vivhav Shukla

बॉलीवुड पर दशको राज करने वाले सुपरस्टार राजेश खन्ना(Rajesh Khanna) की आज बर्थ एनिवर्सरी (birth anniversary of rajesh khanna) है।

happy_birthday_kaka_10_lesser_known_facts_about_rajesh_khanna_life.jpg
नई दिल्ली। बॉलीवुड पर दशको राज करने वाले सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की आज बर्थ एनिवर्सरी (birth anniversary of rajesh khanna) है। राजेश खन्ना दुनिया के इकलौते अभिनेता हैं जिन्होंने लगातार 15 सुपरहिट फिल्में दी है।काका को बॉलीवुड का सबसे बड़ा सुपरस्टार भी कहा जाता है। आज काका के जन्मदिन पर हम आपको उनके बारे में दस दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।
इन 5 हसीनाओं के प्यार में सारी हदें पार कर गए थे सलमान खान, लेकिन किसी के साथ भी नहीं ले पाए सात फेरे

1- राजेश खन्ना(Rajesh Khanna) का जन्म 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर (पंजाब) में हुआ था। इंडस्ट्री में आने से पहले राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था। बाद में उन्होंने अपना नाम बदल लिया।

2- पूरी दुनिया उनसे इतना प्यार करती थी कि लोग उन्हें को ‘काका’ के नाम से बुलाने लगे। बाद ये उनका सिग्नेचर नाम भी बन गया।

3- राजेश खन्ना स्कूल और कॉलेज जमाने से ही एक्टिंग करना चाहते थे। उन्हें उनके एक नजदीकी रिश्तेदार ने गोद लिया था और बहुत ही लाड़-प्यार से उन्हें पाला गया।

4- फिल्म में काम पाने के लिए राजेश निर्माताओं के दफ्तर के चक्कर लगाते थे लेकिन स्ट्रगलर होने के बावजूद वे इतनी महंगी कार में निर्माताओं के यहां जाते थे कि उस दौर के हीरो के पास भी वैसी कार नहीं थी।ये देख के लोग चौंक जाते थे

5- राजेश खन्ना की बॉलीबुड में एन्‌रटी टैलेंट हंट के जरिए हुई थी। साल

1965 में यूनाइटेड प्रोड्यूसर्स और फिल्मफेअर ने ये टैलेंट हंट किया था। वे नया हीरो खोज रहे थे। फाइनल में दस हजार में से आठ लड़के चुने गए थे, जिनमें एक राजेश खन्ना भी थे। अंत में राजेश खन्ना विजेता घोषित किए गए।

6- साल 1966 में आई फिल्म ‘आखिरी खत’ से काका ने बॉालीवुड की दुनिया में कदम रखा था। लेकिन उन्हें असली सफलता साल 1969 में रिलीज हुई आराधना और दो रास्ते से मिली। इन फिल्मों के बाद राजेश खन्ना सीधे शिखर पर जा बैठे। उन्हें सुपरस्टार घोषित कर दिया गया।
7- राजेश खन्ना के बारे में एक बात सबसे ज्यादा कही जाती है। बताया जाता हैं जब वे स्टुडियो से अपने सफेद रंग की कार में निकलते थे तो लड़कियां उस कार को ही चूम लेती थी। लिपिस्टिक के निशान से सफेद रंग की कार गुलाबी हो जाया करती थी। इतना ही नहीं उनकी गाड़ी की धूल से लड़कियाँ अपनी मांग भरती थीं। बता दें ये सुने-सुनाए नहीं, बल्कि रियल क़िस्से हैं।
8- ‘द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ़ इंडियाज़ फ़र्स्ट सुपरस्टार’ लिखने वाले यासिर उस्मान ने अपनी किताब में लिखा है कि- एक शादी की पार्टी में बहुत बड़े बड़े स्टार पहुंचे हुए थे, राजेंद्र कुमार थे, धर्मेंद्र और राज कपूर भी थे. अचानक राजेश खन्ना की एंट्री हुई। ये देखकर मेरे रोंगटे खड़े हो गए कि मीडिया के सारे कैमरे उनकी तरफ़ घूम गए।उस शादी में करीब 400-500 लोग मौजूद थे और सब के सब राजेश खन्ना के पीछे चल रहे थे। मैं सालों साल फ़िल्म इंडस्ट्री में रहा लेकिन इस तरह का जादू मैंने सिर्फ़ उनके साथ देखा।
9- राजेश खन्ना को पाइल्स हो गया था जिसके ऑपरेशन के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। अस्पताल में उनके इर्दगिर्द के कमरे निर्माताओं ने बुक करा लिए ताकि मौका मिलते ही वे राजेश को अपनी फिल्मों की कहानी सुना सके।
10- सभी के दिलों में राज करने वाले बॉलीवुड सुपरस्टार राजेश खन्ना(Rajesh Khanna) ने 18 जुलाई 2012 को दुनिया को अलविदा कह दिया था।राजेश खन्ना को रोमांटिक हीरो के रूप में बेहद पसंद किया गया। उनकी आंख झपकाने और गर्दन टेढ़ी करने की अदा के लोग दीवाने थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो