महात्मा गांधी से उम्र में बड़ी थीं उनकी पत्नी, जानें राष्ट्रपिता से जुड़ी 10 अनकही बातें

महात्मा गांधी से उम्र में बड़ी थीं उनकी पत्नी, जानें राष्ट्रपिता से जुड़ी 10 अनकही बातें

Vineet Singh | Updated: 02 Oct 2018, 12:34:26 PM (IST) दस का दम

ऐसे में हम आपको गांधी जी के जीवन से जुड़ी अनकही बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद ही कोई जानता होगा।

नई दिल्ली: आज हमारे देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 70वीं जयंती देश भर में मनाई जा रही है। 2 अक्टूबर दिन सभी भारतवासियों के लिए बेहद ख़ास है क्योंकि आज हम जिस आज़ाद हवा में सांस ले रहे हैं उसमें महात्मा गांधी का अहम योगदान है और इसीलिए महात्मा गांधी को देश और दुनिया में आज भी याद किया जाता है। ऐसे में हम आपको गांधी जी के जीवन से जुड़ी अनकही बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद ही कोई जानता होगा।

  1. महात्मा गांधी की शादी महज 13 साल की उम्र में ही कस्तूरबा माखनजी से कर दिया गया था। कस्तूरबा माखनजी महात्मा गांधी से उम्र में एक साल बड़ी थीं।
  2. आपको बता दें कि महात्मा गांधी की शादी के रीति-रिवाज पूरे करने में एक साल से ज्यादा का समय लग गया था जिसकी वजह से गांधी जी एक साल तक स्कूल नहीं जा पाए थे।
  3. शादी के बाद महात्मा गांधी लंदन में कानून की पढ़ाई करने और बैरिस्टर बनने के लिये चले गए थे।
  4. महात्मा गांधी के ने देश को आजादी दिलाई थी और इसी वजह से उन्हें सम्मान देने के लिए उनका डाक टिकट जारी किया गया है।
  5. भारत में छोटी सड़कों को छोड़ दें तो कुल 53 बड़ी सड़कें महात्मा गांधी के नाम पर हैं, जबकि विदेश में कुल 48 सड़कों के नाम उनके नाम पर हैं।
  6. आपको बता महात्मा गांधी की शव यात्रा 8 किलोमीटर लंबी थी जिसमें उनके अनुयाई और देश की तमाम जनता ने भाग लिया था।
  7. आज तक महात्मा गांधी को आजतक शांति का नोबेल पुरस्कार नहीं मिला है।
  8. दक्षिण अफ्रीका में गांधी जी को रंग भेद का सामना करना पड़ा था।
  9. बता दें कि महात्मा गांधी को प्रथम श्रेणी कोच की वैध टिकट होने के बाद तीसरी श्रेणी के डिब्बे में जाने से इंनकार करने के लिए ट्रेन से धक्का देकर निकाल दिया गया था।
  10. आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि नामचीन मोबाइल कंपनियों में से एक एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स गांधी जी को सम्मान देने के लिए गोल चश्मा पहनते थे।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned