Unlock 1.0 में खुले 14000 आधार केंद्र, UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी

  • आधार कार्ड सेंटर पर काम शुरू
  • आधार कार्ड अपेडट के चलते हो रही थी मुश्किल
  • फिलहाल 14000 सेंटर्स को सरकार ने किया है शुरू

By: Pragati Bajpai

Published: 04 Jun 2020, 03:55 PM IST

नई दिल्ली : कोरोना की वजह से लगाए गए लॉकडाउन ( corona lockdown ) में कई लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ा तो कई लोगों के जरूरी काम अधर में अटक गए । दरअसल आधार कार्ड अपडेट ( aadhar card update ) न हे की वजह से ऐसा हो रहा था । खास तौर पर ये उनके लिए ज्यादा परेशानी भरा था जिन्हें सरकार की तरफ से किसी तरह की मदद मिलनी थी या किसी सरकारी सेवा के लिए अप्लाई करना था।

अब जबकि 2 महीने के बाद सरकार ने अर्थव्यवस्था को खोलने का फैसला किया है तो ऐसे में आधार कार्ड से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि पूरे देश में UNLOCK 1.0 फेज में 14 हज़ार आधार आधार केंद्र ( aadhar card update center ) खोले जा चुके हैं। यानि अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी काम करवाना है तो आप अब जाकर के आराम से करवा सकते हैं।

 

UIDAI ने ट्वीट कर कहा है कि यूजर अपने क्षेत्र में उपलब्ध अपॉइंटमेंट स्लॉट www.uidai.gov.in पर bookappointment.aspx पर जाकर या mAadhaar ऐप के जरिए पता कर सकते हैं। खैर चलिए हम आपको बताते हैं कि घर बैठे आप कैसे फार्म जनरेट करेंगे।

  • यूआईडीएआई की वेबसाइट https://ask.uidai.gov.in/ पर जाकर सामने खले पेज पर अपना फोन नंबर व कैप्चा भरें।
  • अपने फोन नंबर पर ओटीपी के लिए प्रोसीड करें
  • सामने खुले नए पेज पर आधार सर्विस लिखा होगा। यहां अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • सामने एक पेज खुलेगा. यहां आपको नाम, आधार कार्ड, पता इन सबके ऑपशन दिख रहे होंगे। यहां आपको जो भी बदलना है माना मोबाइल नंबर बंदलना है, या फिर फोन नंबर को आधार से लिंक करना है तो आप यहां डिटेल भरकर what do you want to update पर क्लिक करें इसके बाद आप मोबाइल नंबर सेलेक्ट कर सब्मिट कर दें। फिर सेव एंड प्रोसीड पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अपना अपाइंमेंट बुक करा लें। ‘Book Appointment’ पर क्लिक कर आप ऐसा कर सकते हैं। उसके बाद आधार केंद्र पर जाकर अपना कार्ड ले आएं।आधार केंद्र पर आपको 25 रूपए की फीस देनी होगी ।
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned