scriptट्रेड वॉर: अमरीका पर चीन का पलटवार, 16 अरब डॉलर के अमरीकी सामान पर लगाया अतिरिक्त शुल्क | China impose 25 percent extra import duty on american product | Patrika News
कारोबार

ट्रेड वॉर: अमरीका पर चीन का पलटवार, 16 अरब डॉलर के अमरीकी सामान पर लगाया अतिरिक्त शुल्क

अमरीका और चीन के बीच चल रहा ट्रेड वॉर दोनों देशों की ओर से लगाए गए अतिरिक्त शुल्क की वजह से और बढ़ गया है।

नई दिल्लीAug 09, 2018 / 10:40 am

Manoj Kumar

Trade War

ट्रेड वॉर: अमरीका को चीन का पलटवार, 16 अरब डॉलर के अमरीकी सामान पर लगाया अतिरिक्त शुल्क

नई दिल्ली। अमरीका और चीन के बीच चल रहा ट्रेड वॉर अभी तक थमने का नाम नहीं ले रहा है। अमरीका की लगातार चीन से आयातित सामान पर अतिरिक्त शुल्क लगाया जा रहा है। इसके जवाब में चीन भी अमरीकी सामानों पर अतिरिक्त शुल्क लगा रहा है। हाल ही में अमरीका की ओर से चीनी सामान पर लगाए गए अतिरिक्त शुल्क के जवाब में चीन ने भी अमरीकी सामाम पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगा दिया है। चीन ने अमरीका से आयातित 16 अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर 25 फीसदी अतिरिक्त शुल्क लगाने का एेलान किया है। यह अतिरिक्त आयात शुल्क 23 अगस्त से लागू हो जाएगा।
कोयला, साइकिल और ट्रकों पर बढ़ाया आयात शुल्क

चीनी स्टेट काउंसिल के तहत आने वाले कस्टम शुल्क आयोग की ओर से कहा गया है कि 333 अमरीकी उत्पादों पर 25 फीसदी का यह आयात शुल्क 23 अगस्त से लागू हो जाएगा। उत्पादों की इस सूची में कोयला, साइकिल, ट्रक, वाहन इंजन और रसायन शामिल हैं। चीन ने यह कदम अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मंगलवार के उस एेलान के बाद उठाया है जिसमें उन्होंने चीन से आयातित इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स, प्लास्टिक्स केमिकल्स, बैटरी, और रेलवे कार पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगाने की बात कही।
चीन का अमरीका पर अंतरराष्ट्रीय कानून न मानने का आरोप

चीन के वाणिज्य मंत्री ने एक बयान में कहा है कि अमरीका ने चीनी वस्तुओं पर अत्यंत अनुचित ढंग से नया शुल्क लगाकर एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय कानून के मुकाबले घरेलू कानून को ऊपर रखा है। हाल में आयात शुल्क लगाने की घोषणा से ट्रंप और चीन के बीच व्यापार जंग बौर बढ़ गई। चीन ने उसपर जवाबी कार्रवाई की है जिसमें अमरीका के कृषि उद्योग को निशाना बनाया गया है। अमरीकी कृषि विभाग ने इससे पहले चीन की ओर से अमरीकी कृषि उत्पादों पर लगाए गए आयात शुल्क से प्रभावित किसानों की मदद के लिए 12 अरब डॉलर की अनुदान योजना की घोषणा की थी, जिसकी वहां दोनों पार्टियों के सांसदों ने आलोचना की थी।

Home / Business / ट्रेड वॉर: अमरीका पर चीन का पलटवार, 16 अरब डॉलर के अमरीकी सामान पर लगाया अतिरिक्त शुल्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो