script

टिम कुक से सहमत हुए डोनाल्ड ट्रंप, कहा – टैरिफ के बीच प्रतिस्पर्धा का फायदा उठा सकता है सैमसंग

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2019 11:00:28 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

चीन पर लगातार टैरिफ लगने के बाद टिम कुक ने एप्पल को लेकर जताई थी चिंता।
इस साल दो चरणों में चीन पर आयात शुल्क लगायेग अमरीका।

Donald Trump

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि उन्होंने एप्पल कंपनी के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी टिम कुक से चीनी वस्तुओं के आयात पर लगने वाले टैरिफ के संबंध में बात की है। दोनों के बीच यह बात दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा अमरीकी बाजार में बढ़ते प्रतिस्पर्धा को लेकर हुआ।

ट्रंप ने कहा कि कुक ने सही बात कही कि इस टैरिफ वॉर से एप्पल को धक्का लग सकता है, क्योंकि सैमसंग के प्रोडक्ट्स पर टैरिफ नहीं लगता। बताते चलें कि इस साल अमरीका, दो चरणों में चीन पर 300 अरब डॉलर का टैरिफ लगाने वाला है। पहले चरण में अमरीका द्वारा चीन पर 1 सितंबर और दूसरे चरण में 15 दिसंबर को टैरिफ लगाएगा।

यह भी पढ़ें – कंगाल पाकिस्तान में रहना भी मुहाल, किराये से लेकर बेरोजगारी तक में भारी इजाफा

टिम कुक की चिंता का दिया जवाब

खास बात है कि पिछले साल सितंबर माह में ही अमरीका और दक्षिण कोरिया के बीच एक व्यापार समझौता (ट्रेड अग्रीमेंट) हुआ है। रविवार को न्यू जर्सी में रिपोर्टर्स से बात करते हुये ट्रंप ने कहा, “मुझे लगता है कि टिम कुक ने तर्कपूर्ण बात कहा है। अब मैं भी इसपर विचार कर रहा हूं।” इसके पहले ट्रंप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिये कहा कि उनका प्रशासन चीन के साथ ही सहीं ढंग से काम कर रहा है।

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1163155586797723648?ref_src=twsrc%5Etfw

अमरीकी अर्थव्यवस्था से संतुष्ट हैं डोनाल्ड ट्रंप

इस ट्वीट के ठीक एक घंटे बाद ट्रंप ने लिखा, “अभी तक हमारी अर्थव्यवस्था सबसे बेहतरीन रही है। सभी क्षेत्र में बेरोजगारी बहुत ही कम रही है। ट्रेड डील्स पूरा होने के बाद हमें बेहतर ग्रोथ देखने को मिलेगा। हमार आयात शुल्क कम हुआ है। चीन से आने वाले बड़े टैरिफ से हमारे किसानों को फायदा हो रहा है। अमरीका के लिए भविष्य उज्ज्वल है।”

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1163169730477395968?ref_src=twsrc%5Etfw

यह भी पढ़ें – स्वदेशी जागरण मंच: चीनी टेलिकॉम प्रोडक्ट्स पर भारत में रोक लगे, स्वदेशी हो 5G नेटवर्क

ट्रेड वॉर खत्म करने की दिशा में दोनों देश

गौरतलब है कि रविवार को ही डोनाल्ड ट्रंप के प्रमुख आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने फॉक्स न्यूज को दिये गये इंटरव्यू में कहा कि वॉशिंगटन और बीजिंग ट्रेड वॉर खत्म करने और वैश्विक बाजार को स्थिर करने की दिशा में काफी सक्रियता से बात कर रहे हैं।

यदि दोनों देशों के बीच यह बातचीत अगले 10 दिनों सफल होती है यह बेहतर कदम होगा। कुडलो ने इस बात पर भी जोर दिया गया अमरीकी प्रतिनिधियों द्वारा चीन का दौर उससे कहीं बेहतर रहा है, जैसा मीडिया पर रिपोर्ट किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो