डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दी धमकी, कहा - मेरे दूसरे कार्यकाल में भारी पड़ेगा ट्रेड डील

  • एक बार फिर बीजिंग में होगी दोनों देशों की बैठक।
  • अगली बैठक की तारीख अभी तक तय नहीं।
  • ट्रंप ने कहा - मेरे दूसरे कार्यकाल में चीन पर भारी पड़ सकती है उसकी चुतराई।

By: Ashutosh Verma

Updated: 12 May 2019, 02:40 PM IST

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने चीन को चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अमरीका ( America ) से उसे अभी ही डील पूरी करनी होगी, क्योंकि मेरे दूसरे कार्यकाल में चीन ( China ) के लिए इस डील को लेकर अग्रीमेंट बहुत महंगा पड़ेगा। बता दें कि दोनों देशों के बीच इस ट्रेड वॉर ( Trade War ) की वजह से भारी टैरिफ ( Trade Tarrif ) चुकाना पड़ रहा है। इसके साथ ही दुनिया को इस बात की आशंका है कि ट्रेड वॉर की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें - अब टोल प्लाजा पर गलत लेन में लगने पर देनी होगी दोगुनी फीस, NHAI लाने जा रही नया नियम

बीजिंग में एक बार फिर होगी दोनों देशों की बैठक

चीन और अमरीका के बीच दो दिवसीय बैठक गत शुक्रवार को समाप्त हो चुकी है। इस बैठक के बाद चीन ने कहा कि बीजिंग में दोनों के देशों के प्रतिनिधी एक बार फिर बैठक करेंगे। हालांकि, अभी तक इस बैठक की तारीख तय नहीं हो पाई है। चीन ने अपनी तरफ से जोर देते हुए कहा है कि वो मौलिक मुद्दों से समझौता नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें - Wall Street पर सबसे खराब IPO की लिस्ट में शामिल हुई UBER, जानिए क्या है प्रमुख कारण

डोनाल्ड ट्रंप ने क्या किया ट्वीट

राष्ट्रपति ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, मुझे लगता है कि चीन को हालिया बातचीत के बाद यह लगता है कि 2020 के में होने वाले अगले चुनाव के बाद तक वो इसे टाल सकते हैं। वो सोचते हैं कि चीन किस्मत वाला है और डेमोक्रेट पार्टी के जीत के साथ उनकी किस्मत बदल सकती है। तब तक तो उन्हें अमरीका को 500 अरब डॉलर प्रति वर्ष का भुगतान तो करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें - 'महाराजा' को बेचने के लिए सरकार ने तेज की कोशिशें, जून तक मांगी एअर इंडिया की वित्तीय रिपोर्ट

दूसरे कार्यकाल में भारी पड़ सकती है उसकी चतुराई

ट्रंप ने आगे कहा, "उनके लिए परेशानी यही है कि उन्हें पता है कि मैं फिर से जीतने वाला हूं। (अमरीकी इतिहास में सबसे बेहतर अर्थव्यवस्था और रोजगार जैसे कई कारणों से) ऐसे में मेरे दूसरे कार्यकाल में चीन के लिए यह डील और भी भारी पडऩे वाला है। उनके लिए चतुराई यही होगी कि अभी ही इस डील पर समझौत कर लें।" ट्रंप ने पहले ही चीन पर यह आरोप लगाया है कि व्यापार वार्ता में उसने अपनी प्रतिबद्धता से इनकार किया है। गत शुक्रवार को ही अमरीका ने शुक्रवार को चीन से आयात होने वाले सामानों पर 200 अरब डॉलर का नया आयात शुल्क लागू किया है। इसके साथ ही चीन पर कुल टैरिफ 10 फीसदी से बढ़कर 25 फीसदी हो गया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Donald Trump
Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned