script6 करोड़ कर्मचारियों को राहत, EPFO में आधार कार्ड करेगा बर्थ सर्टिफिकेट का काम | epfo accept aadhaar card for online validating dob for its subscribers | Patrika News

6 करोड़ कर्मचारियों को राहत, EPFO में आधार कार्ड करेगा बर्थ सर्टिफिकेट का काम

Published: Apr 06, 2020 07:52:32 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

श्रम मंत्रालय की ओर से रविवार को ट्वीट कर दी गई जानकारी
कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार की ओर से लिया गया है फैसला

aadhaar_card_1.jpg

epfo accept aadhaar card for online validating dob for its subscribers

नई दिल्ली। कोरोना वायरस और उसके बाद लॉकडाउन को देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने बर्थ डेट को अपडेट के लिए ऑनलाइन वैलिड प्रूफ के लिए आधार कार्ड को मान्यता दे दी है। श्रम मंत्रालय की ओर से इस बारे में ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी है। इससे पहले ई-केवाईसी कराने के लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेशन देना होता था। इस सुविधा का लाभ देश के करीब 6 करोड़ ईपीएफ कर्मचारियों को होगा।

यह भी पढ़ेंः- रघुराम का बड़ा बयान, आजादी के बाद भारत देश के सामने अब तक की सबसे बड़ी चुनौती

मंत्रालय की ओर से किया गया ट्वीट
श्रम मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से ऑनलाइन र्सविस को बढ़ावा देने के लिए काफी अहम कदम उठाया है। ईपीएफओ की ओर से अपने सभी रिजनल ऑफिस को जानकारी दी गई है कि पीएफ मेंबर्स जन्म प्रमाण पत्र के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए शर्त भी रखी गई है। शर्त यह है कि दोनों जन्म तिथि में केवल 3 साल से कम का अंतर होना चाहिए, पीएफ सब्सक्राइबर्स इस प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं।

https://twitter.com/hashtag/IndiaFightsCorona?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रिजनल ऑफिसों को दी गई जानकारी
जानकारी के अनुसार इस फैसले के बाद ईपीएफओ अपने रजिस्टर्ड कर्मचारियों की बर्थ डेट को ऑनला इन वैलिडेट कर पाएगा। इसके लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की हेल्प ली जाएगी। जिससे प्रोससिंग के जरिए ही ऑथेन्टिकेशन पूरी हो सकेगी। इस बारे में ईपीएफओ की ओर से अपने सभी रिजलन ऑफिस को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः- करोड़ों बीमा पॉलिसी होल्डर्स को बड़ी राहत, इरडा ने प्रीमियम जमा करने की डेट बढ़ाई

तीन महीने की सैलरी निकाल सकेंगे
इससे पहने ईपीएफओ की ओर से अपने सब्सक्राइबर्स बड़ी सुविधा दे चुका है। अब ईपीएफओ खाताधारक लॉकडाउन के माहौल में जरुरत पडऩे पर 3 महीने की सैलरी या ईपीएफओ में जमा रुपए का 75 फीसदी दोनों में से जो भी कम होगा आराम से मिल जाएगा। इसके लिए आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ईपीएफओ की ओर से यह कदम कोरोना वायरस के आर्थिक संकट से उबरने के लिए उठाया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो