scriptपूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने तोड़ी चुप्पी, आरबीआर्इ-सरकार विवाद पर कहा कि सीट बेल्ट की तरह है केंद्रीय बैंक | Ex RBI Governer speaks on spat with government says rBi is seat belt | Patrika News

पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने तोड़ी चुप्पी, आरबीआर्इ-सरकार विवाद पर कहा कि सीट बेल्ट की तरह है केंद्रीय बैंक

locationनई दिल्लीPublished: Nov 06, 2018 12:06:06 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बैंक गाड़ियों में लगे सीट बेल्ट की तरह हैै, इसके बिना आप एक्सीडेंट के शिकार बन सकते हैं।

RBI

पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने तोड़ी चुप्पी, आरबीआर्इ-सरकार विवाद पर कहा कि सीट बेल्ट की तरह है केंद्रीय बैंक

नर्इ दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बैंक गाड़ियों में लगे सीट बेल्ट की तरह हैै, इसके बिना आप एक्सीडेंट के शिकार बन सकते हैं। एक बिजनेस चैनल से बात करते हुए रघुराम राजन ने कहा कि केंद्रीय बैंक को राष्ट्रीय संस्थान के तौर पर सुरक्षित करना चाहिए। राजन ने कहा कि बीते दिनों वित्त मंत्रालय आैर आरबीआर्इ के बीच हुए तकरार को आैर आगे नहीं बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा, “एक बार जब आपने किसी को गवर्नर या डिप्टी गवर्नर नियुक्त कर दिया है तो आपको उन्हें सुनना होगा।”


आरबीआर्इ के पास इन्कार करने का अधिकार

हालांकि मौजूदा समय में चल रहे विवाद पर उन्होंने कहा कि सरकार व आरबीआर्इ, दोनों को एक दूसरे की मंशा का आदर करना चाहिए। राजन ने इंटरव्यू में कहा कि सरकार को बैंक के सामने अपनी बात रखनी चाहिए उसके बाद ये बैंक पर छोड़ देना चाहिए। यदि सरकार आरबीअार्इ को अधिक नरमी बरतने को कह रही है तो अारबीआर्इ के पास इन्कार करने का अधिकार है। आरबीआर्इ का मकसद संस्थान के बारे में सोचना है न कि किसी दूसरे के रूचि या सहूलियत के हिसाब से चलना है। केंद्रीय बैंक से तकरार अर्थव्यवस्था के लिए बुरा असर डाल सकता है।


सुलझाया जा सकता है एनबीएफसी संकट

गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों के बारे में बात करते हुए राजन ने कहा कि केंद्रीय बैंक को गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों में होने वाली वित्तीय तरलता को अच्छे से परखना चाहिए आैर फिर बाजार में पर्याप्त तरलता बढ़ाकर सुलझाना चाहिए। मौजूदा समय में एनबीएफसी के 17-18 फीसदी का ही एसेट है आैर इसका प्रबंध किया जा सकता है। पूर्व गवर्नर ने आगे कहा कि यदि तरलता संकट आगे भी बरकरार रहती है तो सरकार को बेलआट विकल्प पर भी विचार करना चाहिए।


दूसरी अर्थव्यवस्थाआें से बेहतर कर रहा भारत

अर्थव्यवस्था पर राजन ने कहा कि अभी मुद्रास्फिति के मामले में भारत दूसरे देशों की तुलना में बहुत बेहतर स्थिति में है। इसका पूरा श्रेय आरबीआर्इ को दिया जाना चाहिए। भारत दुनिया के कर्इ देशों के तुलना में काफी तेजी से ग्रोथ कर रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दुनियाभर के कर्इ देशों में मौद्रिक नीतियां पहले से कठोर होने वाली हैं।


फेड रिजर्व बढ़ाता रहेगा ब्याज दरें

अमरीकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर राजन ने कहा कि इससे अमरीका को फौरी राहत मिली है। आने वाले दिनों में अमरीकी नौकरियों के डेटा से तय होगा फेड रिजर्व आगे भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगा या नहीं। हालांकि उन्होनें इस बात की उम्मीद जतार्इ की इस साल फेड रिजर्व एक ही बार आैर अगले साल तीन बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगा। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने इस बात की भी चिंता जतार्इ की ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी से यूएस को ये ग्रोथ अधिक दिनों से नहीं बना रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो