scriptजीएसटी बैठक में बड़ा फैसला, 70 हजार रुपए तक कम हो जाएंगी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें | GST Council reduce GST rate on Electrical Vehicles from 12 to 5 PC | Patrika News
कारोबार

जीएसटी बैठक में बड़ा फैसला, 70 हजार रुपए तक कम हो जाएंगी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें

इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी 12 से घटाकर हुई 5 फीसदी हुई
इलेक्ट्रिक चार्जर पर जीएसटी 18 से घटाकर हुई 5 फीसदी
एक अगस्त 2019 में हुई में लागू होंगी नई दरें

नई दिल्लीJul 27, 2019 / 10:56 pm

Saurabh Sharma

Electric Vehicle

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की बैठक ( GST Council meeting ) में आज इलेक्ट्रिक वाहन ( Electric Vehicle ) पर बड़ा फैसला ले लिया गया है। अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर से जीएसटी दर ( GST rate ) को कम करते हुए 5 फीसदी कर दी गई हैं। वहीं इलेक्ट्रिक चार्जर ( Electric Charger ) पर भी जीएसटी दरों को कम किया गया है। बैठक में फैसला हुआ है कि जीएसटी की यह नई दरें एक अगस्त से लागू हो जाएंगी। आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी दरों को कम करने को लेकर बातें चल रही थीं। वहीं बजट 2019 में भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करने की बात भी कही थी।

12 फीसदी से 5 फीसदी हुई दरें
जैसा कि उम्मीद की जा रही थी कि इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करने के लिए जीएसटी दरों को कम किया जाएगा। वैसा ही जीएसटी काउंसिल की 36 वीं बैठक में फैसला ले लिया गया। काउंसिल की बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाली 12 जीएसटी को कम कर 5 फीसदी कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्रिक चार्जर पर भी जीएसटी दरों को कम किया गया है। जानकारी के अनुसार चार्जर पर अब जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। मीटिंग में साफ किया गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगी नई दरें 1 अगस्त से लागू हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल की कीमत में लगातार तीसरे दिन कटौती, डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर

70 हजार रुपए तक कम होंगी कीमतें
जीएसटी की बैठक में हुए फैसले के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में 70 हजार रुपए तक की कटौती देखने को मिल सकती है। जानकारों की मानें तो मार्केट में मौजद 10 लाख रुपए तक के इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में 70,000 रुपए कटौती देखने को मिल सकती है। यानि भविष्य में इलेक्ट्रिक कार खरीदना डीजल और पेट्रोल कारों से ज्यादा फायदेमंद होगा। आपको बता दें कि हाल ही किया सेलटोस, मारुति वैगनार, हुंडई कोना जैसी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च हुई है। जिनकी 10 लाख या उससे ज्यादा हैं।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / जीएसटी बैठक में बड़ा फैसला, 70 हजार रुपए तक कम हो जाएंगी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो