एटीएम से फटे हुए नोट निकल जाने पर क्या करें? जानिए क्या कहता है आरबीआई का नियम

फटे हुए या टेप से चिपके हुए नोटो न चलन बाजार में सामान्य बात है। लेकिन अगर एटीएम से निकलने पर आपके पास फटे या जले हुए नोट आ जाते है तो आपको क्या करना होगा? क्या ये नोट चलाए जा सकते हैं? इसके बारे में जान लेना बहुत जरूरी है। आइए आपको इसी के बारे में बताते हैं।

By: Arsh Verma

Updated: 08 Oct 2021, 12:59 PM IST

नई दिल्ली. यूं तो एटीएम से फटे हुए नोट नहीं निकलते हैं लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि एटीएम से फटे हुए या टेप से चिपके हुए नोट निकल आते है, और मार्केट में आमतौर पर चिपके हुए पुराने नोट घूमते रहते हैं। लेकिन समस्या तब आती है जब नोट 2000 या 500 का हो क्योंकि कई दुकानदार या बड़े शोरूम वाले ऐसे नोटो को लेने से इंकार कर देते हैं। वहीं इतने पैसे किसी आम आदमी के लिए बहुत मायने रखते हैं।


ये कहता है आरबीआई:

आरबीआई के नियमों के मुताबिक, फटे-पुराने या चिपकाए हुए नोटों को आप बैंक में जाकर आसानी से बदलवा सकते हैं। नियम कहता है कि बैंक उन नोटों को लेने से मना नहीं कर सकते और अगर वे मना करते हैं तो आप आरबीआई के पास शिकायत कर सकते हैं, जिसके बाद उस बैंक पर कार्रवाई हो सकती है।

आरबीआई का नियम कहता है कि अगर नोट कई टुकड़ों में फट गए हों, तो भी उन्हें चलाया जा सकता है। अगर फटे नोट का कोई हिस्सा गायब भी हो, तो भी उसे बदला जा सकता है। सामान्य फटे हुए नोटों को किसी भी बैंक शाखा के काउंटरों पर या भारतीय रिजर्व बैंक के किसी निर्गम कार्यालय में बदला जा सकता है और वो भी बिना कोई फॉर्म भरे।


जले हुए नोटो पर आरबीआई का नियम:

आरबीआई कहता है कि अगर नोट बहुत ज्यादा गंदे, नाजुक यानी टूटने योग्य या जल गए हैं, तो ऐसे नोट केवल आरबीआई के निर्गम कार्यालय में ही बदले जा सकते हैं। अब सवाल उठता है कि क्या ऐसे नोटों के बदले पूरे पैसे मिल जाते हैं? आरबीआई के मुताबिक, यह नोटों की हालत और वैल्यू पर निर्भर करता है। अगर सामान्य कटे-फटे नोट हैं तो उनके बदले पूरे पैसे मिल जाते हैं, जबकि अगर नोट ज्यादा फटा है तो आपको उसके बदले नोट की वैल्यू का कुछ फीसदी हिस्सा ही वापस मिलेगा।

How to change torn notes what are the rules of  <a href=rbi for old notes" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/12/17/notes_7110729-m.jpg">
IMAGE CREDIT: patrika

नियमों के मुताबिक, अगर 50 रुपये से कम वैल्यू वाले नोट का बड़ा टुकड़ा सामान्य नोट के 50 फीसदी से अधिक बड़ा है, तो उसे बदलने पर आपको पूरे पैसे मिलेंगे, जबकि 50 रुपये से अधिक वैल्यू वाले नोट का बड़ा टुकड़ा अगर सामान्य नोट के 80 फीसदी या इससे ज्यादा बड़ा है, तो ही उसे बदलने पर आपको पूरे पैसे मिल सकते हैं।

इसके अलावा अगर 50 रुपये से कम वैल्यू वाले नोट का बड़ा टुकड़ा सामान्य नोट की तुलना में 50 फीसदी से कम है, तो उसे बदलने पर कोई कीमत नहीं मिलेगी, जबकि 50 रुपये से अधिक वैल्यू वाले नोट का बड़ा टुकड़ा सामान्य नोट की तुलना में 40 फीसदी से कम है, तो भी उसे बदलने पर कोई कीमत नहीं मिलेगी।

rbi RBI India
Show More
Arsh Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned