scripthow to exchange torn currency notes know RBI rules | एटीएम से फटे हुए नोट निकल जाने पर क्या करें? जानिए क्या कहता है आरबीआई का नियम | Patrika News

एटीएम से फटे हुए नोट निकल जाने पर क्या करें? जानिए क्या कहता है आरबीआई का नियम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2021 12:59:58 pm

Submitted by:

Arsh Verma

फटे हुए या टेप से चिपके हुए नोटो न चलन बाजार में सामान्य बात है। लेकिन अगर एटीएम से निकलने पर आपके पास फटे या जले हुए नोट आ जाते है तो आपको क्या करना होगा? क्या ये नोट चलाए जा सकते हैं? इसके बारे में जान लेना बहुत जरूरी है। आइए आपको इसी के बारे में बताते हैं।

How to change torn notes what are the rules of RBI for old notes
How to change torn notes what are the rules of RBI for old notes
नई दिल्ली. यूं तो एटीएम से फटे हुए नोट नहीं निकलते हैं लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि एटीएम से फटे हुए या टेप से चिपके हुए नोट निकल आते है, और मार्केट में आमतौर पर चिपके हुए पुराने नोट घूमते रहते हैं। लेकिन समस्या तब आती है जब नोट 2000 या 500 का हो क्योंकि कई दुकानदार या बड़े शोरूम वाले ऐसे नोटो को लेने से इंकार कर देते हैं। वहीं इतने पैसे किसी आम आदमी के लिए बहुत मायने रखते हैं।

ये कहता है आरबीआई:

आरबीआई के नियमों के मुताबिक, फटे-पुराने या चिपकाए हुए नोटों को आप बैंक में जाकर आसानी से बदलवा सकते हैं। नियम कहता है कि बैंक उन नोटों को लेने से मना नहीं कर सकते और अगर वे मना करते हैं तो आप आरबीआई के पास शिकायत कर सकते हैं, जिसके बाद उस बैंक पर कार्रवाई हो सकती है।
आरबीआई का नियम कहता है कि अगर नोट कई टुकड़ों में फट गए हों, तो भी उन्हें चलाया जा सकता है। अगर फटे नोट का कोई हिस्सा गायब भी हो, तो भी उसे बदला जा सकता है। सामान्य फटे हुए नोटों को किसी भी बैंक शाखा के काउंटरों पर या भारतीय रिजर्व बैंक के किसी निर्गम कार्यालय में बदला जा सकता है और वो भी बिना कोई फॉर्म भरे।

जले हुए नोटो पर आरबीआई का नियम:

आरबीआई कहता है कि अगर नोट बहुत ज्यादा गंदे, नाजुक यानी टूटने योग्य या जल गए हैं, तो ऐसे नोट केवल आरबीआई के निर्गम कार्यालय में ही बदले जा सकते हैं। अब सवाल उठता है कि क्या ऐसे नोटों के बदले पूरे पैसे मिल जाते हैं? आरबीआई के मुताबिक, यह नोटों की हालत और वैल्यू पर निर्भर करता है। अगर सामान्य कटे-फटे नोट हैं तो उनके बदले पूरे पैसे मिल जाते हैं, जबकि अगर नोट ज्यादा फटा है तो आपको उसके बदले नोट की वैल्यू का कुछ फीसदी हिस्सा ही वापस मिलेगा।
How to change torn notes what are the rules of <a  href=rbi for old notes" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/12/17/notes_7110729-m.jpg">
IMAGE CREDIT: patrika
नियमों के मुताबिक, अगर 50 रुपये से कम वैल्यू वाले नोट का बड़ा टुकड़ा सामान्य नोट के 50 फीसदी से अधिक बड़ा है, तो उसे बदलने पर आपको पूरे पैसे मिलेंगे, जबकि 50 रुपये से अधिक वैल्यू वाले नोट का बड़ा टुकड़ा अगर सामान्य नोट के 80 फीसदी या इससे ज्यादा बड़ा है, तो ही उसे बदलने पर आपको पूरे पैसे मिल सकते हैं।
इसके अलावा अगर 50 रुपये से कम वैल्यू वाले नोट का बड़ा टुकड़ा सामान्य नोट की तुलना में 50 फीसदी से कम है, तो उसे बदलने पर कोई कीमत नहीं मिलेगी, जबकि 50 रुपये से अधिक वैल्यू वाले नोट का बड़ा टुकड़ा सामान्य नोट की तुलना में 40 फीसदी से कम है, तो भी उसे बदलने पर कोई कीमत नहीं मिलेगी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

भारत जोड़ो यात्रा के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, कमलनाथ के करीबी नेता भाजपा में शामिलराजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा की एंट्री से पहले गहलोत के तीखे तेवरों ने बढ़ाई आलाकमान की टेंशनIND vs NZ: श्रेयस अय्यर की बेहतरीन पारी, भारत ने न्यूज़ीलैंड को दिया 307 रनों का लक्ष्यदिल्ली में ‘AAP’ नेता ने अपने घर में किया सुसाइड, भाजपा ने कहा आत्महत्या नहीं हत्या हैगुजरात चुनाव : अमित शाह आज करेंगे 4 रैलियां और रोडशो, स्मृति ईरानी 3 जनसभाएंश्रद्धा मर्डर केस: आफताब के पॉलीग्राफी टेस्ट का आज दूसरा राउंड, कल आ गया था बुखार23 किलोमीटर पैदल चलेंगे राहुल गांधी, आज ओंकारेश्वर दर्शन और नर्मदा पूजन करेंगेदेवबंदी उलमा ने कहा,'मुसलमानों का जन्मदिन मनाना शरीयत के खिलाफ इससे बचे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.