scriptकेंद्र सरकार देगी सभी को एक हजार रुपए? जानिए इस बात में कितनी है सच्चाई | Is Modi Govt Giving 1000 Rupees Help, Know the Truth Here | Patrika News

केंद्र सरकार देगी सभी को एक हजार रुपए? जानिए इस बात में कितनी है सच्चाई

Published: Apr 27, 2020 04:50:20 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

PIB Fact Check में खबर फेक न्यूज की श्रेणी में आई
इस तरह के किसी भी Link पर Click ना करने की सलाह

PIB Fact Check

Is Modi Govt Giving 1000 Rupees Help, Know the Truth Here

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) के दौरान अफवाह और फैलने का सिलसिला अभी तक खत्म नहीं हुआ है। सरकार के नाम पर मोबाइल और ईमेल पर कई तरह के झूठ और लोगों को ठगने की तमाम कोशिश जारी है। जो पकड़ में भी बा रही है। पीआईबी फैक्ट चेक ( PIB Fact Check ) में एक और खबर को पूरी तरह से फेक न्यूज ( Fake News ) करार दिया है, जिसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार ( Central Govt ) जल्द ही देश के सभी लोगों के अकाउंट में 1000 रुपए की राशि डालने वाली है। जबकि पीआईबी फैक्ट चेक में यह बात सामने आई है कि सरकार इस तरह की कोई योजना लाने की तैयारी नहीं कर रही है। आइए आपको भी बताते हैं।

कुछ ऐसी है अफवाह
पीआईबी फैक्ट चेक के अनुसार लोगों में अफवाह फैलाई गई है कि केंद्र सरकार कोरोना सहायता योजना के तहत डब्ल्यूसीएचओ के जरिए देश के सभी लोगों को 1000 रुपए देने जा रही है। खास बात तो ये है कि देश की जनता के मोबाइल पर इस तरह के मैसेज भी आने शुरू हो गए। साथ ही लोगों को इस योजना से संबंधित मैसेज फॉर्म भी भरने को कहा जा रहा है। फॉर्म भरने के बाद अकाउंट में 1000 रुपए देने की बात कही है। पीआईबी फैक्ट चेक में कहा गया है कि इस तरह कोई योजना केंद्र सरकार की ओर से नहीं चलाई जा रही है।

ना करें किसी भी ऐसे लिंक पर क्लिक
पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा है कि अगर आपके पास इस तरह के अफवाह से जुड़ा हुआ कोई लिंक आता है तो वो पूरी तरह से फर्जी है। ऐसे किसी भी लिंक पर बिल्कुल भी विश्वाय का क्लिक ना करें। इस तरह के लिंक को क्लिक करने पर एक फॉर्म भी खुलता है तो उसे बिल्कुल भी ना भरे। इससे आपकी जरूरी जानकारियां फ्रॉड करने वालों के पास पहुंच जाएंगी और आपका अकाउंट भी खाली हो सकता है। ऐसे में आपको बइस तरह के फ्रॉड करने वालों और जालसाजों से बचने की जरुरत है।

आप भी पीआईबी फैक्ट चेक से मदद
आपको बता दें कि सरकार से जुड़ी हुई योजनाओं और घोषणा संबंधित सच्चाई जानने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक से मदद ली जा सकती है। अगर आपको भी किसी बात या फिर घोषणा पर शक होता है तो उसका स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकते हैं। इसके अलावा pibfactcheck@gmail.com पर ईमेल भी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो