scriptलोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी पार्टियां, 20 रुपए का मंगलसूत्र तय करेगा मोदी और राहुल की किस्मत | lok sabha election campagion things are available in delhi market | Patrika News

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी पार्टियां, 20 रुपए का मंगलसूत्र तय करेगा मोदी और राहुल की किस्मत

Published: Mar 14, 2019 03:58:19 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

हाल ही में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है, जिसके बाद सभी पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई हैं।

चुनावी मौसम में बाजार में प्रचार की सामग्रियां दिखाई देने लगी हैं, जिसमें हर सामग्री का अपना मूल्य हैं।

आपको बता दें कि इस बार के चुनाव में मोदी साड़ी काफी फेमस हो रही है।

pm modi And rahul gandhi

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी पार्टियां, 20 रुपए का मंगलसूत्र तय करेगा मोदी और राहुल की किस्मत

नई दिल्ली। हाल ही में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है, जिसके बाद सभी पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई हैं, जिसके चलते देश के इस बड़ा महापर्व का लाभ उठाने के लिए सभी व्यापरियों ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनावी मौसम में बाजार में प्रचार की सामग्रियां दिखाई देने लगी हैं, जिसमें हर सामग्री का अपना मूल्य हैं।


साड़ियों से हो रहा चुनाव प्रचार

आपको बता दें कि इस बार के चुनाव में मोदी साड़ी काफी फेमस हो रही है। लोग इसको काफी खरीद रहें हैं और बीजेपी का प्रचार कर रहे हैं। इसके साथ ही बाजार में अंगूठी और मंगलसूत्र जैसे कई आइट्म मौजूद हैं, जिनके द्वारा चुनाव का प्रचार किया जा रहा है।


सज चुके हैं दिल्ली के बाजार

आजकल बाजारों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के अलग-अलग चुनाव प्रचार की सामग्री देखने को मिलती है। सभी पार्टियां अपने तरीके से चुनाव का प्रचार कर रही हैं। देश के सबसे बड़े बाजारों में शुमार दिल्ली का सदर बाजार चुनाव प्रचार सामग्री से सज चुका है। यहां की दुकानों पर अलग-अलग तरह की सामग्रियां देखने को मिलती हैं।


जीएसटी के कारण महंगी हो रही सामग्री

वहीं, सदर बाजार व्यापार एसोसिएशन के पदाधिकारी देवराज बवेजा ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी चुनाव की घोषणा हुई है। इस कारण अभी बहुत ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिल रही है। प्रत्याशियों की घोषणा के बाद प्रचार सामग्री की मांग बढ़ जाएगी। इसके साथ ही व्यापारियों ने भी बताया कि जीएसटी का असर चुनाव की सामग्री पर भी पड़ी है। इस बार पिछले चुनाव की तुलना में सामग्री महंगी मिल रही है।


मंगलसूत्र बन रहा चर्चा का विषय

आपको बता दें कि इस बार चुनाव की सामग्री में एक अनोखी चीज देखने को मिल रही है। इस बार चुनाव सामग्री में यह मंगलसूत्र भी शामिल है। इस मंगलसूत्र पर हाथ और कमल का निशान बना हुआ है। इसकी कीमत 20 रुपए है। इसके अलावा मोदी साड़ी और प्रियंका साड़ी भी छाई हुई हैं।


चुनाव प्रचार सामग्री और उसकी कीमत

सामग्रीकीमत
मंगलसूत्र20 रुपए
अंगूठी2-5 रुपए
बैज2-10 रुपए
पेन1-10 रुपए
पगड़ी10-50 रुपए
झंडा2 से 100 रुपए
कैप2.5 रुपए

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो