scriptबजट से पहले किसानों को मोदी सरकार की सौगात, धान सहित 14 फसलों की MSP बढ़ाई | Modi Govt increased msp of 14 crops including paddy | Patrika News

बजट से पहले किसानों को मोदी सरकार की सौगात, धान सहित 14 फसलों की MSP बढ़ाई

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2019 10:59:12 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

मोदी सरकार की किसानों को सौगात
धान समेत 14 फसलों की MSP बढ़ी
लंबे समय से हो रही थी मांग

paddy

बजट से पहले किसानों को मोदी सरकार की सौगात, धान सहित 14 फसलों की MSP बढ़ाई

नई दिल्ली : बुधवार को मोदी सरकार ( Modi govt ) करोड़ों किसानों को खुशखबरी दी है। दरअसल केंद्र सरकार ने बजट से ठीक पहले 14 खरीफ फसलों की msp यानि minimum support price बढ़ा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने धान ( paddy ) की एमएसपी 65 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई गई है कुल 14 खरीफ फसलों की एमएसपी यानी न्यूनतम खरीद मूल्य बढ़ाने का फैसला किया गया है । धान के साथ-साथ सरकार ने अरहर दाल, तिल और सोयाबीन की एमएसपी भी बढ़ाई गई है। इसके अलावा उड़द दाल और सूरजमुखी ( sunflower ) की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है.
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

कैबिनेट के इस फैसले के बाद केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने ट्वीट करके प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद कहा। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देती हूं, जिन्होंने किसानों से वादा निभाते हुए और कृषि संकट से निपटने के लिए धान और कपास की एमएसपी में 65 रुपये और 105 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की. यह फैसला लागत पर 50% लाभ सुनिश्चित करने के लिए एनडीए के संकल्प के अनुरूप है. इस बढ़ोतरी से 2022 तक कृषि आय को दोगुना करने के पीएम के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी।’

सरकारी कर्मचारियों को ट्रैफिक नियम तोड़ने पर भरना पड़ेगा दोगुने से भी ज्यादा जुर्माना

तूर दाल की कीमत में 125 रुपए प्रति क्विंटल, उड़द दाल में 100 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।तिल की कीमत में 236 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। सोयाबीन की कीमतों में 311 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है जबकि सूरजमुखी की कीमत में 262 रुपए क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।

budget 2019 : देश के किसान को है वित्त मंत्री से कई उम्मीदें, जानने के लिए देखें वीडियो

किसान संगठनों द्वारा लंबे समय से एमएसपी में बढ़ोतरी की मांग की जा रही थी। उनका कहना है कि किसानों को लागत मूल्य पर कम से कम डेढ़ गुना कीमत मिलनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो