मात्र 250 रुपए में संवार सकते हैं केरल बाढ़ पीड़ितों का जीवन, सरकार ने बनार्इ विशेष योजना

मात्र 250 रुपए में संवार सकते हैं केरल बाढ़ पीड़ितों का जीवन, सरकार ने बनार्इ विशेष योजना

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 03 2018 03:08:48 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने सोमवार को कहा कि बाढ़ प्रभावित केरल के पुनर्निर्माण के लिए 30,000 करोड़ रुपए की जरूरत है।

नर्इ दिल्ली। केंद्र सरकार आैर राज्य सरकार से मिलने वाली मदद अब केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए नाकाफी साबित हो रही है। बाढ़ में ढहे लोगों का जीवन एक बार फिर से पटली पर लाने के लिए केरल को 30 हजार करोड़ रुपए की जरुरत है। इसके लिए राज्य सरकार ने एेसी योजना की शुरूआत की है जिससे मात्र 250 रुपए देश का हर शख्स केरल के लोगों की जिंदगी को बदल सकता है। आखिर कौन सी है वो योजना? मात्र 250रुपए देश के लोग किस तरह से केरल के लोगों की जिंदगी को संवार सकते हैं?

केरल के लिए चाहिए 30 हजार करोड़ रुए
केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने सोमवार को कहा कि बाढ़ प्रभावित केरल के पुनर्निर्माण के लिए 30,000 करोड़ रुपए की जरूरत है। इसाक ने आईएएनएस से कहा,"हमें पूंजीगत व्यय के लिए 20,000 करोड़ रुपए और राजस्व व्यय के लिए 10,000 करोड़ रुपए की जरूरत है।" पूंजीगत व्यय का इस्तेमाल सड़कों, पुलों, इमारतों के पुनर्निर्माण में किया जाएगा, जबकि राजस्व व्यय का इस्तेमाल कृषि फसलों व इसके अलावा घरों के नुकसान के मुआवजे और बाढ़ से प्रभावित प्रत्येक परिवार को 10,000 रुपये देने में होगा।

isak

केंद्र से मांदी जाएगी मदद
इसाक ने कहा, "सार्वजनिक योगदान के जरिए 6,000 करोड़ रुपए नकद मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा अन्य 4,000 करोड़ रुपए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जैसे व अन्य केंद्र द्वारा प्रायोजित योजनाओं से मिलेंगे।" अन्य 20,000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए इसाक ने कहा कि राज्य, केंद्र से संपर्क करेगा और उन पर उधार देने व इस तरह के दूसरे तरीकों की मंजूरी देने के लिए दबाव बनाएगा।

महज 250 रुपए में कैसे केरलवासियों को संवारे
वहीं दूसरी आेर इसाक ने सोमवार को विशेष लॉटरी लॉन्च की। लॉटरी के हर टिकट की कीमत 250 रुपए है। इसका ड्रॉ 3 अक्टूबर को निकाला जाएगा। इससे 100 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है। जिससे केरल के लोगों को मदद की जा सकेगी। इसाक ने देश के लोगों से अपील की कि अधिक से अधिक लोग लाॅटरी में शामिल होकर केरल के लोगों की जिंदगी संवारने में अपना योगदान करें।

Ad Block is Banned