scriptपेट्रोल-डीजल पर लगने जा रहा है नया टैक्स, आम आदमी को लगेगा और झटका | Petrol Diesel price may Increase by this tax | Patrika News

पेट्रोल-डीजल पर लगने जा रहा है नया टैक्स, आम आदमी को लगेगा और झटका

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2019 05:06:18 pm

Submitted by:

manish ranjan

तेल वितरण कंपनियों को पेट्रोल-डीजल पर प्रीमियम टैक्स लगाने की अनुमति देने का प्रस्ताव।
प्रस्ताव पास होने से आम आदमी पर बढ़ेगा टैक्स का बोझ

petrol_price.jpeg

Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 14th Dec 2019

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की महंगाई से आम जनता की जेब और हल्की हो सकती है। दरअसल सरकार एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है जिसके तहत तेल वितरण कंपनियों को पेट्रोल-डीजल पर प्रीमियम टैक्स लगाने की अनुमति दी जानी है। अगर ऐसा होता है तो यह प्रीमियम टैक्स तेल वितरण कंपनियों की ओर से रिफाइनरियों को बीएस-6 फ्यूल अपग्रेडेशन में किए गए निवेश की पूर्ति करने के लिए लगाया जा सकता है।
पेट्रोल पर 80 पैसे प्रति लीटर लगेगा टैक्स प्रीमियम

पेट्रोलियम मंत्रालय को भेजे गए प्रस्ताव में कंपनियों ने बीएस-6 अपग्रेडेशन में किए गए निवेश की पूर्ति के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ाए जाने की अपील की है। इसके लिए तेल कंपनियों ने अतिरिक्त प्रीमियम टैक्स लगाने का प्रस्ताव दिया है। यदि सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेती है तो पेट्रोल पर 80 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 1.50 रुपए प्रति लीटर का प्रीमियम टैक्स लगाया जाएगा।
इतनी बढ़ जाएंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें

सरकार की ओर से अगर पेट्रोल-डीजल पर प्रीमियम टैक्स लगाने की अनुमति दे दी जाती है तो इसका असर वैश्विक स्तर पर नहीं पड़ेगा लेकिन घरेलू स्तर पर इन दोनों ईंधन की कीमतें अपने अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएंगी
इसलिए कीमतें बढ़नी तय

आपको बता दें कि वाहनों का बड़ा भाग इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर शिफ्ट हो जाता है तो ऐसे में एक विशेष प्लान के बिना सरकारी तेल कंपनियों की ओर से अपग्रेडेशन पर किए गए निवेश की रिकवरी नहीं हो पाएगी। सरकार पहले ही संकेत दे चुकी है कि वह 2030 में देश ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देना चाहती है। तेल कंपनियां अन्य विकल्पों पर विचार कर रही हैं लेकिन पारंपरिक फ्यूल की खपत में कमी के कारण कंपनियों के सामने निवेश की तुरंत रिकवरी का चैलेंज पैदा हो गया है। लिहाजा आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़नी तय मानी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो