scriptवित्त आयोग के अध्यक्ष ने RBI गवर्नर से की मुलाकात, राज्य वित्त आयोग के गठन पर चर्चा | rbi governer Meets finance commissioner on wednesday on this topic | Patrika News

वित्त आयोग के अध्यक्ष ने RBI गवर्नर से की मुलाकात, राज्य वित्त आयोग के गठन पर चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2019 08:37:01 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास के बीच बुधवार को एक बैठक के दौरान राज्य वित्त आयोग के गठन की आवश्यकता पर चर्चा हुई।
बैठक के दौरान जिन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई, उनमें राज्य सरकारों के लिए राज्य वित्त आयोग के गठन की आवश्यकता भी शामिल थी।
वित्त आयोग के पास अपनी प्रस्तुति में आरबीआई ने बताया कि सरकार की वित्तीय संरचना में बदलाव के साथ अर्थव्यवस्था में राज्यों का महत्व बढ़ गया है।

RBI

वित्त आयोग के अध्यक्ष ने आरबीआई गवर्नर से की मुलाकात, राज्य वित्त आयोग के गठन पर चर्चा हुई

नई दिल्ली। 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह और भारतीय रिजर्व बैंक ( आरबीआई ) के गवर्नर शक्तिकांत दास के बीच बुधवार को एक बैठक के दौरान राज्य वित्त आयोग के गठन की आवश्यकता पर चर्चा हुई। सिंह की अध्यक्षता में 15वें वित्त आयोग की बैठक में यहां आरबीआई के गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के साथ महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें – अनिल अंबानी का सबसे बुरा दौर आना है बाकी, आखिर कश्ती में भी हो रहा छेद

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

आरबीआई के अनुसार, बैठक के दौरान जिन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई, उनमें राज्य सरकारों के लिए राज्य वित्त आयोग के गठन की आवश्यकता भी शामिल थी। इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र की उधारी की आवश्यकताएं और वित्त आयोग की निरंतरता पर विचार-विमर्श किया गया। आरबीआई ने एक बयान में कहा, “ऐसा महसूस किया गया कि राज्यों की वित्तीय प्रबंधन की आवश्यकताओं के मद्देनजर इसकी (वित्त आयोग की निरंतरता) आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें – तीन दिन बाद 16 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की दरों में भी 10 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती

अर्थव्यवस्था में राज्यों का महत्व बढ़ा

खासतौर से वित्त आयोग द्वारा प्रदत्त अवार्ड की मध्यकालीन समीक्षा को लेकर, क्योंकि यह पूर्व में योजना आयोग द्वारा प्रदत्त अवार्ड हुआ करता था।” अन्य मसलों में खासतौर से खर्च की नियमावली और आर्थिक विकास व महंगाई में राज्यों की भूमिका पर चर्चा की गई। इसके अलावा, वित्त आयोग के पास अपनी प्रस्तुति में आरबीआई ने बताया कि सरकार की वित्तीय संरचना में बदलाव के साथ अर्थव्यवस्था में राज्यों का महत्व बढ़ गया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो