scriptबड़ी खबरः इस दिन से बेकार हो जाएगा आपका आधार कार्ड, सरकार लेने जा रही ये बड़ा फैसला | UIDAI to bring Virtual Adhar card from 1st June | Patrika News

बड़ी खबरः इस दिन से बेकार हो जाएगा आपका आधार कार्ड, सरकार लेने जा रही ये बड़ा फैसला

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2018 08:43:13 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

आधार के दुरुपयोग और सुरक्षा कारणों को देखते हुए सरकार वर्चुअल आधार लाने जा रही है।

Virtual Adhar Card

बड़ी खबरः इस दिन से बेकार हो जाएगा आपका आधार कार्ड, सरकार लेने जा रही ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण(UIDAI) ने आधार को लेकर एक बड़ा बदलाव करने की तैयारी में हैं। यूआर्इडीएआर्इ के इस फैसले के बाद अब आपको आधार कार्ड जेब में लेकर चलने की कोर्इ जरूरत नहीं होगी। क्योंकि अब आपका आधार वर्चुअल पहचान के तौर पर भी उपलब्ध होगा। कैशलेस अर्थव्यवस्था के बाद अब सरकार वर्चुअल आईडी के इस्तेमाल पर जोर देने जा रही है। सरकार ये कदम आधार की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए ले रही है। वर्चुअल आधार की इस सुविधा को 1 जुलार्इ 2018 से लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद आपकी जेब में पड़ा आधार कार्ड एक तरह से बेकार हो जाएगा यानि आपका काम वर्चुअल आईडी से ही जाएगा। हालांकि आपका आधार पहले की तरह ही वैलिड रहेगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर क्या होता है वर्चुअल आधार और इसके क्या फायदे होंगे। साथ में आगे हम आपको ये भी बताएंगे की कैसे आप अपने आधार को जेनरेट कर सकते है?


क्या होता है वर्चुअल आधार ?

वर्चुअल आधार आपके मौजूदा आधार का डिजिटल फाॅर्म होगा। इसमें आपको 16 अंकों का एक नंबर दिया जाता है। यूआईडीएआई आपको अपने आधार का एक वर्चुअल आईडी तैयार करने का मौका देगा। यदि आपको कहीं अपना आधार डिटेल देने की आवश्यकता होती है तो आप अपने आधार नंबर की जगह 16 अंकों का ये वर्चुअल आधार आईडी दे सकते हैं। इसे जेनरेट करने की सुविधा आपको 1 जून से मिलेगी।


ऐसे जेनरेट कर सकते हैं अपना वर्चुअल आधार आईडी

इसे आप यूआईडीएआई के पोर्टल से जेनरेट कर सकते हैं। वर्तमान नियमों के अनुसार यदि आप अपना वर्चुअल आधार काे जेनरेट करते हैं तो ये एक दिन के लिए ही वैलिड होता है। अगले दिन प्रयोग करने के लिए इसे आपको फिर से जेनरेट करना होगा। आपको बता दें कि ये सिर्फ यूआईडीएआई के पोर्टल से ही इसे जेनरेट किया जा सकता है। आपको यूआईडीएआई के पोर्टल पर जाकर अपना आधा नंबर डालना होगा जिसके बाद आपके फोन पर एक वन टाइम पासवड यानि की ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को रिक्त स्थान पर भरने के बाद आपको अपना वर्चुअल आधार जेनरेट करने को विकल्प मिलेगा। इसके जेनरेट होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 16 अंकों का एक कोड मिलेगा। ये कोड ही आपका वर्चुअल आधार आईडी होगी।


वर्चुअल आधार आईडी के क्या होंगे फायदे

यदि कहीं आपको अपने आधार नंबर के सत्यापन की आवश्यकता होती है तो आप इसे 16 अंकों के कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नए आईडी से आपका नाम, पता और फोटोग्राफ जैसी कई चीजों का सत्यापन भी हो जाएगा। यदि आप एक से अधिक बार अपना वर्चुअल आईडी जेनरेट करते हैं तो पुरानी आईडी अपने आप ही कैंसिल हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो