scriptAI Teacher: भारत के इस राज्य में पढ़ाएगी AI टीचर, जानिए इस रोबोट की विशेषता | AI Teacher, Kerala School, First AI Robot Teacher in India | Patrika News
शिक्षा

AI Teacher: भारत के इस राज्य में पढ़ाएगी AI टीचर, जानिए इस रोबोट की विशेषता

केरल भारत का पहला राज्य बन गया जहां AI की मदद से पढ़ाई कराई जाएगी। पिछले महीने केरल में पढ़ाने के लिए ह्यूमनॉइड रोबोट का इस्तेमाल किया गया, जिसे अब छात्रों के द्वारा पसंद किया जा रहा है।

Mar 06, 2024 / 06:08 pm

Shambhavi Shivani

AI Teacher In Kerala School

AI Teacher In Kerala School

Kerala Creates History With First AI Robot Teacher: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगातार तरक्की कर रहा है। समय के साथ भारत में इसकी मांग बढ़ रही है। कई क्षेत्रों में AI का इस्तेमाल कर काम को बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है। वहीं अब शिक्षा के क्षेत्र में भी AI का इस्तेमाल किया जा रहा है। केरल भारत का पहला राज्य बन गया जहां AI की मदद से पढ़ाई कराई जाएगी। पिछले महीने केरल में पढ़ाने के लिए ह्यूमनॉइड रोबोट का इस्तेमाल किया गया, जिसे अब छात्रों के द्वारा पसंद किया जा रहा है।

केरल के तिरुवनंतपुरम के केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में आम महिलाओं की तरह साड़ी पहनकर पढ़ाती है रोबोट, जिसका नाम आइरिस है। इस रोबोट को बनाने वाली कंपनी ‘मेकरलैब्स एडुटेक’ है। इसके अंदर बहुत सारी विशेषताएं हैं। ये रोबोट तीन भाषाओं में बोल सकती है और छात्रों के सवाल का जवाब दे सकती है।

मेकरलैब्स के अनुसार चूंकि इस रोबोट को बच्चों को पढ़ाने के लिए तैयार किया गया है इसलिए इसमें ड्रग्स, हिंसा व सेक्स जैसे विषय को फीड नहीं किया गया है। आइरिस का नॉलेज बेस चैटजीपीटी प्रोग्रामिंग की मदद से तैयार किया गया है। मेकरलैब्स के सीईओ का कहना है कि AI के अंदर बहुत सारी संभावनाएं हैं। यह बच्चों के सवालों का इंसानी इमोशन्स के साथ जवाब देती है। वहीं स्कूल की प्रिंसिपल मीरा एमएन का कहना है कि उनके स्कूल की संख्या बल 3 हजार से ज्यादा है और ऐसे में उन्हें अगले सत्र के लिए AI रोबोट शिक्षकों की संख्या बढ़ानी होगी।

Hindi News/ Education News / AI Teacher: भारत के इस राज्य में पढ़ाएगी AI टीचर, जानिए इस रोबोट की विशेषता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो