script3 साल की बजाए 2 साल का होगा MCA Course, ये हैं पूरी डिटेल्स | AICTE revise MCA Course from 3 year to 2 years | Patrika News

3 साल की बजाए 2 साल का होगा MCA Course, ये हैं पूरी डिटेल्स

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2020 02:42:53 pm

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा जारी नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार, मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA) प्रोग्राम आगामी शैक्षणिक वर्ष 2020-21 से दो वर्षीय पाठ्यक्रम होगा।

MCA, MBA, technical courses, engineering courses, career courses, education news in hindi, education, AICTE, UGC, BCA, PG Diploma, computer science, data management, software engineering

NVIDIA Jetson Nano Module, artificial intelligence, robotics, computer science, AI, ubuntu, processor

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा जारी नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार, मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA) प्रोग्राम आगामी शैक्षणिक वर्ष 2020-21 से दो वर्षीय पाठ्यक्रम होगा। पहले, MCA तीन साल का कोर्स होता था। AICTE ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि MCA प्रोग्राम की अवधि तीन साल से घटाकर दो साल साल करने का मुद्दा पिछले कुछ समय से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) या एआइसीटीइ के ध्यान में था। नोटिस में आगे कहा गया है कि इसलिए, एमसीए पाठ्यक्रम 2020-21 से दो साल की अवधि का होगा। इसपर निर्णय 2019 में लिया था और आगामी शैक्षणिक वर्ष से लागू किया जाएगा। वहीं, जो छात्र-छात्राएं पहले से ही इस कोर्स में नामांकित हैं, वे इस निर्णय से प्रभावित नहीं होंगे और तीन साल के प्रारूप में अपनी पढ़ाई पूरी करना जारी रखेंगे।

पाठ्यक्रम में नहीं होगा बदलाव
हालांकि, AICTE ने इस वर्ष से लागू हो रहे दो वर्षीय पाठ्यक्रम के तहत नए छात्र-छात्राओं के लिए पाठ्यक्रम में अभी किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं दी है। ऐसा करने पर लेटरल एंट्री एडमिशन प्रभावित होगा। दो स्टूडेंट्स को दूसरे वर्ष में पाठ्यक्रम में शामिल होने की अनुमति देता है-जो कि प्रथक वर्ष (penultimate year) हुआ करता था। पाठ्यक्रम की घटती लोकप्रियता के चलते इसे 3 से 2 साल का करने का निर्णय लिया है। AICTE ने इस साल की शुरुआत में बीटेक पाठ्यक्रमों में भी कई बदलाव किए हैं। स्टूडेंट्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ), इंटरनेट ऑफ थिंग्स, एंबेडेड एसडब्ल्यू, इंटरनेट एसडब्ल्यू, मोबिलिटी, एनालिटिक्स और क्लाउड का अध्ययन करना होगा। एआइएसटीइ के अनुसार, संस्थानों को उभरते हुए क्षेत्रों में ही नए कोर्स शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। आगे बढऩे वाले इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों पर ही जोर दिया जाएगा।

पात्रता मानदंड
MCA के नए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जिन छात्रों ने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में BCA/ स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो या समकक्ष डिग्री या क्लास 12 मैथ्स के साथ B.Sc./ B.Com./ BA पास कर रखी हो या स्नातक स्तर पर मैथ्स एक विषय रहा हो, वे इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स ने कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल कर रखे हों। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम पास प्रतिशत 45 रखी गई है। अधिक जानकारी के लिए AICTE के नोटिफिकेशन को पढ़ लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो