Board Exam 2021: बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम में 30% की कटौती के साथ ही JEE और नीट में भी मिलेंगे अधिक अवसर

  • Board Exam 2021:
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ’ने KV स्टूडेंट्स के साथ वेबिनार आयोजित किया है ।
  • कोविड-19 के कारण पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की गई

By: Deovrat Singh

Published: 19 Jan 2021, 06:45 AM IST

Board Exam 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ’ने KV स्टूडेंट्स के साथ वेबिनार आयोजित किया है, जिसमें विद्यार्थियों से सवाल-जवाब भी किए गए। शिक्षा मंत्री ने यह घोषणा भी की कि विद्यार्थियों से संशोधित सिलेबस से ही बोर्ड परीक्षा 2021 में प्रश्न पूछे जाएंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने केवी एंड्रयूजगंज, नई दिल्ली से कार्यक्रम में हिस्सा लिया और विद्यार्थियों के सवालों का जवाब भी दिया। शिक्षा मंत्री द्वारा शिक्षक, विद्यार्थी और अभिभावकों के साथ समय -समय पर वेबिनार आयोजित किए जा रहे हैं। है।

सहभागिता कार्यक्रम के दौरान, विद्यार्थियों ने शिक्षा मंत्री निशंक से विभिन्न क्षेत्रों और विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे। केवी गुरुग्राम के एक विद्यार्थी द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए, पोखरियाल ने बताया कि इस वर्ष कोविड-19 के कारण पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की गई थी, इसलिए इस वर्ष जेईई और नीट जैसी आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में उम्मीदवारों के पास अधिक विकल्प होंगे।

वाराणसी के एक विद्यार्थी द्वारा पूछे गए एक अन्य प्रश्न के जवाब में, पोखरियाल ने कहा कि स्कूल के दोबारा खुलने के बाद भी ऑनलाइन शिक्षा की सुविधाएं जारी रहेंगी। कुछ समय के लिए, विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों का मिश्रित रूप उपलब्ध होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सहित अधिकांश राज्य शिक्षा बोर्डों ने इस वर्ष के लिए कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के सिलेबस को कम कर दिया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच आयोजित की जानी हैं, जबकि 2021 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी।


JEE Main 2021 इस वर्ष चार सत्रों - फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित की जाएगी। जेईई मेन 2021 फरवरी सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच आयोजित किया जाएगा। NEET 2021 के लिए परीक्षा कार्यक्रम अभी घोषित नहीं किया गया

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned