scriptCBSE 12th result 2020 : दिव्यांशी जैन ने हासिल किए शत प्रतिशत अंक, डीयू में लेना चाहती है एडमिशन | CBSE 12th result 2020 : Lucknow girl Divyanshi tops board exam | Patrika News

CBSE 12th result 2020 : दिव्यांशी जैन ने हासिल किए शत प्रतिशत अंक, डीयू में लेना चाहती है एडमिशन

locationजयपुरPublished: Jul 14, 2020 11:07:29 am

CBSE 12th result 2020 : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (सीबीएसई) (CBSE) की 12वीं कक्षा में टॉप कर लखनऊ की दिव्यांशी जैन अपनी सफलता का श्रेय पढ़ाई में निरंतरता और कड़े अभ्यास को देती हैं। सभी विषयों में शत प्रतिशत अंक हासिल करने वाली दिव्यांशी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वह हर रोज तीन से चार घंटे नियमित पढ़ाई करती थी।

10th result declared tanmay and mohni sharma of gwalior state

MP Board 10th result 2020 : तन्मय ने तीसरी और मोहनी ने पाया पांचवा स्थान

CBSE 12th result 2020 : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (सीबीएसई) (CBSE) की 12वीं कक्षा में टॉप कर लखनऊ की दिव्यांशी जैन (Divyanshi Jain) अपनी सफलता का श्रेय पढ़ाई में निरंतरता और कड़े अभ्यास को देती हैं। सभी विषयों में शत प्रतिशत अंक हासिल करने वाली दिव्यांशी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वह हर रोज तीन से चार घंटे नियमित पढ़ाई करती थी। एक बार पढऩे के बाद वह उस पाठ का रिवीजन भी तुरंत करती थी ताकि सब कुछ ठीक से समझ में आ जाए।

छात्रा ने इतिहास, अंग्रेजी, संस्कृत, भूगोल, अर्थशास्त्र और बीमा विषयों में शत प्रतिशत अंक पाकर कीर्तिमान स्थापित किया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) से बीए ऑनर्स में दाखिला लेने का मन बना रही मेधावी छात्रा ने कहा कि उसने कभी कोचिंग नही ली और सिर्फ विद्यालय में पढ़ाए गए पाठ को रटने के बजाय समझ कर कंठस्थ करने का प्रयास किया। उसने शॉर्ट नोट्स बनाए, लेकिन कभी गाइड का सहारा नहीं लिया, बल्कि एनसीईआरटी की किताबो से ही पढ़ा। दिव्यांशी के पिता राजेश प्रकाश जैन व्यवसायी हैं, जबकि मां गृहणी हैं। मेधावी छात्रा शोध के क्षेत्र में कॅरियर बनाने की इच्छुक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो